सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRCTC : बड़े काम के हैं 7 नए फीचर, टिकट बुकिंग से लेकर लाइव चैट तक की सुविधा

आईआरसीटीसी ने वेबसाईट और ऐप पर यात्रियों को कई सुविधाएं दी हैं. ये सभी बहुत काम की हैं लेकिन अधिकतर लोगों को इनके बारे में पता भी नहीं होता.

Updated: Jan 15, 2019 3:12 PM
IRCTC, IRCTC Ticket Booking, DISHA Chatbot, IRCTC Post Paid, IRCTC Insurance, Railway Ticket, IRCTC AI, IRCTC Artificial Intelligenceआईआरसीटीसी समय-समय पर यात्रियों की सुविधा के लिए सिस्टम अपग्रेड करता है.

IRCTC समय-समय पर यात्रियों की सुविधा के लिए अपने वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड करता है. पिछले साल ऑनलाइन टिकट बुकिंग को आसान करने के लिए कई बदलाव किए गए थे. इसमें यूजर को बिना लॉग इन किए हुए ट्रेन इंक्वायरी, वेटिंग लिस्ट के कन्फर्म होने की संभावना जैसी सुविधाएं जोड़ी गईं. इन सबके अलावा भी IRCTC ने वेबसाइट और ऐप पर यात्रियों को कई सुविधाएं दी हैं. अधिकतर लोगों को इनके बारे में पता भी नहीं होता. आइए जानते हैं IRCTC की इन 7 नई सुविधाओं के बारे में …

1. दिशा चैटबॉट
रेलयात्रियों के सवालों के जवाब के लिए IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर एक चैटबॉट को इंट्रोड्यूस किया गया है. यह चैटबॉट ऑर्टिफिशयल इंटेलीजेंस से युक्त है और इसे ‘Ask Disha’ नाम दिया गया है. दिशा डिजिटल इंटरैक्शन टू सीक हेल्प एनीटाइम का संक्षिप्त रूप है. दिशा के जरिए रेलयात्री टिकट कैंसिलेशन, टिकट बुकिंग और कैटरिंग से जुड़ी इंफॉर्मेशन कलेक्ट कर सकते हैं.

2. बुकिंग के बाद पेमेंट का ऑप्शन
IRCTC ने ‘बुक नाउ पे लेटर’ के तहत पोस्ट पेड का ऑप्शन दिया है. इसके जरिए यूजर या पैसेंजर्स टिकट बुकिंग के बाद पेमेंट कर सकते हैं. यह सुविधा रिजर्व्ड और तत्काल टिकट दोनों के लिए उपलब्ध है. इस सुविधा के तहत टिकट बुक करने पर यात्रियों को 15 दिन के भीतर या टिकट डिलीवरी के 24 घंटे के भीतर ई-पेमेंट करना होगा.

3. आधार से बढ़ाएं बुकिंग सीमा
IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर कोई भी यूजर महीने में अधिकतम छह बार टिकट बुक कर सकते हैं. जो लोग फ्रिक्वेंट ट्रैवल करते हैं, उनकी सुविधा के लिए आधार वेरिफिकेशन टूल उपलब्ध कराया गया है. ऐसे लोग अपनी यूजर आईडी को आधार से जोड़ कर इस सीमा को अधिकतम 12 टिकट प्रति महीने कर सकते हैं.

4. काउंटर टिकट भी ऑनलाइन कैंसल कर सकते हैं
जिस तेजी से डिजिटलीकरण हो रहा है, IRCTC ने लोगों की सुविधाएं बढ़ा दी हैं. अब काउंटर से बुक किए गए टिकट को कैंसल कराने के लिए वापस काउंटर की दौड़ नहीं लगानी होगी. आईआरसीटीसी के जरिए यात्री ऑनलाइन भी टिकट कैंसल करा सकते हैं.

5. डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं
आईआरसीटीसी 1 लाख रुपये तक के टिकट बुकिंग का पेमेंट डेबिट कार्ड से करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता है.

6. 49 पैसे में 10 लाख तक का बीमा
IRCTC रेलयात्रियों को महज 49 पैसे में 10 लाख रुपये तक का बीमा उपलब्ध कराता है. इंश्योरेंस कंपनियां पॉलिसी की इंफॉर्मेशन यात्रियों को SMS के अलावा उनके रजिस्टर्ड ई-मेल में डाइरेक्ट भेज देती हैं. पॉलिसी नंबर की जानकारी IRCTC पेज पर ‘टिकट बुक्ड हिस्ट्री’ में देखा जा सकता है.

7. पुश नोटिफिकेशंस
नई योजनाएं और अपडेट्स यूजर्स तक लगातार पहुंचाने के लिए IRCTC ने पुश नोटिफिकेशन की सुविधा शुरू की है. IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर यूजर सभी लेटेस्ट इंफॉर्मेशन और जरूरी मैसेज पाने के लिए नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IRCTC : बड़े काम के हैं 7 नए फीचर, टिकट बुकिंग से लेकर लाइव चैट तक की सुविधा

Go to Top