सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRCTC Lucknow-Delhi Tejas Express: यात्रियों को बड़ी राहत! ‘प्राइवेट’ ट्रेन हुई लेट, तो मिलेगा 250 रुपये तक रिफंड

अगर ट्रेन लेट होती है तो ऐसा पहली बार होगा कि पैसेंजर्स को पार्शियल रिफंड मिलेगा.

October 1, 2019 12:20 PM
irctc delhi lucknow delhi ticket price refund and cancellation charge of india first pricate trainरूट क्लियर होने के मामले में तेजस एक्सप्रेस को शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ही प्राथमिकता दी जाएगी.

IRCTC Tejas Express on Lucknow-Delhi route: हम जब भी ट्रेन में सफर करते हैं, एक आम धारणा बन चुकी है कि ट्रेन थोड़ी-बहुत लेट तो होगी ही. यह कोई बड़ी बात नहीं लगती है. लेकिन क्या आपने सुना है कि ट्रेन लेट होने पर पैसे रिफंड मिल जाए? अब से ऐसा होगा. देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अगर 1 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो पैसेंजर्स को उनके पैसे रिफंड मिलेंगे. IRCTC के वरिष्ठ अधिकारी ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस को बताया कि IRCTC पहली बार पार्शियल रिफंड के कॉन्सेप्ट की घोषणा कर रहा है. उनका कहना है कि “हम एक प्रीमियम सुविधा दे रहे हैं. रूट क्लियर होने के मामले में तेजस एक्सप्रेस को शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ही प्राथमिकता दी जाएगी. हम नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस की सुविधा में कम से कम देरी होने की उम्मीद कर रहे हैं.”

उन्होंने बताया कि ” अगर ट्रेन लेट होती है तो ऐसा पहली बार होगा कि पैसेंजर्स को पार्शियल रिफंड मिलेगा. अगर तेजस एक्सप्रेस 1 घंटा लेट होती है तो पैसेंजर को 100 रुपये और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपये का रिफंड मिलेगा. IRCTC रिफंड को सक्षम करने के लिए विकल्प पर काम कर रहा है, जैसे कि IRCTC ई-वॉलेट या अगली ट्रेन टिकट बुकिंग पर राहत.

IRCTC Tejas Express on Lucknow-Delhi route: कैंसिलेशन चार्ज

IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्‍सप्रेस की कैंसिलेशन फीस भी घटा दी है.

  • अगर किसी व्यक्ति की टिकट वेटिंग में है और वह ट्रेन छूटने के के 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करता है तो उससे सिर्फ 25 रुपये का शुल्क वसूला जाएगा. यह 25 रुपये IRCTC की टिकट की कीमत में से काट लिए जाएंगे और कस्टमर को बची हुई रकम ऑनलाइन रिफंड कर दी जाएगी. अन्य भारतीय ट्रेनों में एसी टिकट कैंसिल कराने पर 65 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.
  • चार्ट बनाते वक्त अगर सीट न होने की वजह से IRCTC खुद ही वेटिंग की टिकट कैंसिल करती है तो पैसेंजर को उसका पूरा पैसे वापस मिल जाएंगे बिना कोई अतिरिक्त शुल्क काटे. अन्य ट्रेन की एसी क्लास में 65 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.
  • अगर किसी व्यक्ति की टिकट पार्शियली कंफर्म है लेकिन IRCTC का चार्ट बनाने के बाद उसे कैंसिल कर दिया जाता है तो ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले तक उसकी पूरी टिकट के पैसे उसे रिफंड कर दिए जाएंगे. अन्य ट्रेन की एसी क्लास में 65 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.
  • इसके अलावा अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो यात्री को अपनी टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी न ही उसे TDS के लिए फाइल करना होगा. IRCTC द्वारा उसके पैसे अपने आप रिफंड कर दिए जाएंगे.

Story: Smriti Jain

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IRCTC Lucknow-Delhi Tejas Express: यात्रियों को बड़ी राहत! ‘प्राइवेट’ ट्रेन हुई लेट, तो मिलेगा 250 रुपये तक रिफंड

Go to Top