सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRCTC: Tejas Express के रिफंड नियमों में हुआ बदलाव! यात्रा से पहले चेक कर लें डिटेल

IRCTC की ओर से संचालित तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) देश में ऐसी पहली ट्रेन है, ​जो यात्रा के निर्धारित समय में देरी होने पर मुआवजा देती है.

Updated: Nov 04, 2019 12:45 PM
IRCTC, tejas express refund policy status, tejas express refund policy Rules, tejas express owner, tejas express food, tejas express booking, tejas express lucknow to delhi fare, तेजस एक्सप्रेस का किराया, तेजस एक्सप्रेस रूट, tejas express time table, tejas express refund rules, tejas express refundIRCTC की ओर से संचालित तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) देश में ऐसी पहली ट्रेन है, ​जो यात्रा के निर्धारित समय में देरी होने पर मुआवजा देती है.

IRCTC: Tejas express refund policy, Status, Rules: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की ओर से संचालित तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) देश में ऐसी पहली ट्रेन है, ​जो यात्रा के निर्धारित समय में देरी होने पर मुआवजा देती है. हालांकि, यह जानना जरूरी है कि किन परिस्थितियों में तेजस के यात्रियों को यह मुआवजा नहीं मिलेगा. आईआरसीटीसी ने बताया है कि ट्रेन के विलंब होने की स्थिति में रिफंड की कुछ शर्तें हैं जो कहती हैं कि ‘एक्‍ट ऑफ गॉड’ की वजह से होने वाली देरी पर रिफंड नहीं मिलेगा.

IRCTC के मैनेजिंग डायरेक्‍टर एमपी मल्‍ल ने ‘द इंडियन एक्‍सप्रेस’ को बताया, “कोहरे के चलते होने ट्रेन में देरी को ‘एक्‍ट ऑफ गॉड’ कही जानी चाहिए. हम इसपर फैसला करेंगे. हम मुआवजे की अवधि एक घंटे से दो घंटे के बीच बढ़ा सकते हैं.”

सर्दियों में धुंध और कोहरे की वजह से अक्‍सर ट्रेनें लेट चलती हैं. ऐसे में इसे ‘एक्‍ट ऑफ गॉड’ बताकर पैसेंजर्स को रिफंड देने से मना किया जा सकता है. बीमा क्लेम के मामले में भी ‘एक्‍ट आफ गॉड’ बताकर उसे रिजेक्‍ट करने का प्रावधान है.

बता दें, लखनऊ-दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का देश के ऐसी पहली ट्रेन है जिसका प्रबंधन और संचालन प्राइवेट कंपनी करती है.IRCTC ने अहमदाबाद और मुंबई के बीच भी तेजस एक्‍सप्रेस चलाने का फैसला किया है.

IRCTC-Tejas Express: ट्रेन लेट होने पर पहली बार मिला मुआवजा

विगत 19 अक्‍टूबर को ह ट्रेन तीन घंटे से ज्‍यादा लेट थी. इस वजह से IRCTC ने यात्रियों को 1.62 लाख रुपये बतौर मुआवजा दिया था. देश में ट्रेन लेट होने पर मुआवजा देने का यह पहला मामला था. आईआरसीटीसी ने कुल 950 यात्रियों को मुआवजा भरा था.

19 अक्टूबर को तेजस एक्सप्रेस में लखनऊ से अपने तय समय सुबह 6:10 बजे की बजाय सुबह 9:55 पर चली और दोपहर 3:40 बजे दिल्ली पहुंची. ट्रेन ​अपने निर्धारित समय से तीन घंटे देरी से पहुंची. इसी वजह से नई दिल्ली से लखनऊ जाने के लिए भी यह ट्रेन लेट हुई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IRCTC: Tejas Express के रिफंड नियमों में हुआ बदलाव! यात्रा से पहले चेक कर लें डिटेल

Go to Top