मुख्य समाचार:

कल से पटरी पर दौड़ने वाली हैं 200 ट्रेन, ये है लिस्ट; दिशानिर्देशों का करना होगा पालन

ये ट्रेन भारतीय रेलवे नेटवर्क पर वर्तमान में मौजूद श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 30 स्पेशल एसी ट्रेनों के अतिरिक्त हैं.

Updated: May 31, 2020 8:01 PM
IRCTC 200 special trains from 1st june 2020 full list, passenger guidelines and other rulesनई 200 ट्रेन ​में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा और जनरल कोचों में भी बैठने के लिए सीटें आरक्षित होंगी. (Image: PTI)

200 New Trains: भारतीय रेलवे (Indian Railways) कल यानी 1 जून 2020 से देश में 100 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन चलाने जा रहा है यानी आना-जाना दोनों मिलाकर 200 ट्रेन. ये ट्रेन भारतीय रेलवे नेटवर्क पर वर्तमान में मौजूद श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 30 स्पेशल एसी ट्रेनों के अतिरिक्त हैं. नई 200 ट्रेन ​में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा और जनरल कोचों में भी बैठने के लिए सीटें आरक्षित होंगी. इन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग 21 मई से शुरू हो चुकी है. रेलवे की ओर से जारी सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम हैं. इन 200 ट्रेनों की लिस्ट इस तरह है-

IRCTC 200 special trains from 1st june 2020 full list, passenger guidelines and other rules

IRCTC 200 special trains from 1st june 2020 full list, passenger guidelines and other rules

रेल यात्रा के दिशा-निर्देश

  • सभी यात्रियों को चेहरे पर फेसमास्क पहनना जरूरी होगा.
  • स्टेशन पर पहुंचने के बाद स्क्रीनिंग करवानी जरूरी होगी, इसलिए रेलवे ने सभी यात्रियों से 1.30 घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने को कहा है.
  • जिनके अंदर बीमारी के कोई लक्षण नहीं मिलेंगे, उन्हीं को ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति होगी.
  • एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर पहुंचने के बाद उस राज्य के मेडिकल गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा.
  • वरिष्ठ नागरिक होने या छात्र होने की स्थिति में किसी भी तरह की छूट यात्रा किराए में नहीं मिलेगी.
  • सभी मुसाफिरों को रेलवे ने अपने साथ खाना और पीने का पानी लाने को कहा है.
  • ट्रेन के टिकट किराये में कोई कैटरिंग शुल्क शामिल नहीं होगा. प्रीपेड मील बुकिंग और ई-बुकिंग को भी इन ट्रेनों के लिए रोक दिया गया है. हालांकि, भुगतान के आधार पर IRCTC खाने की सीमित चीजों और पैकेज्ड पीने के पानी को केवल कुछ ट्रेनों में देगा जिनमें पैंट्री कार जुड़ी होगी. मुसाफिरों को टिकट बुक करते समय इसके बारे में सूचित कर दिया जाएगा.
  • खाने की पहले से तैयार चीजें फूड प्लाजा और रिफ्रेशमेंट रूम आदि में दी जा सकती हैं, लेकिन केवल ले जाने के लिए जिसमें बैठकर खाने का प्रबंध नहीं होगा.
  • स्टेशनों पर सभी स्थिर कैटरिंग और सामान बेचने वाली दुकानें जैसे मल्टी-पर्पस स्टॉल, दवाई के स्टॉल, किताबों के स्टॉल आदि खुले रखने का निदेश है.
  • मुसाफिरों के लिए IRCTC स्पेशल ट्रेनों में लिनेन, पर्दे, कंबल उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को ये खुद से लाने की सलाह है.
  • यात्रियों को कंबल की जरूरत न हो, इसके लिए एसी कोच में तापमान को उचित तरीके से रेगुलेट किया जाएगा.
  • सभी मुसाफिरों को कम सामान के साथ सफर करने की सलाह है.
  • टिकट बुक करते वक्त यात्रियों को अपने गंतव्य का पता भी देना होगा ताकि कान्टैक्ट ट्रेसिंग की जरूरत पड़ने पर रेलवे उनका पता लगा सके.

1 जून से बदल रहे हैं राशन कार्ड के नियम, बनवाने का ये है तरीका

तत्काल टिकट बुकिंग की भी मिली सुविधा

भारतीय रेलवे ने सभी IRCTC स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए मंजूरी दे दी है. ये मंजूरी उन सभी ट्रेनों के लिए है जो वर्तमान में दौड़ रही हैं और जो 1 जून से चलना शुरू करेंगी. तत्काल टिकट बुकिंग और प्रीमियम तत्काल बुकिंग के नियम इन IRCTC स्पेशल ट्रेनों के लिए सामान्य टाइम टेबल वाली ट्रेनों के समान रहेंगे. भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को वर्तमान 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. यह 31 मई की बुकिंग डेट के सुबह 8 बजे से लागू होगा. इन स्पेशल ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग को भी मंजूरी दे दी गई है.

रेलवे के अनुसार इन 200 ट्रेनों में कंफर्म सीट के अलावा आरएसी भी जारी होगा. इसके अलावा वेटिंग टिकट भी दिया जाएगा. हालांकि वेटिंग टिकट अगर यात्रा वाले दिन तक कंफर्म या आरएसी नहीं हुआ तो ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी. इन ट्रेनों में पहले की तरह स्टॉपेज होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कल से पटरी पर दौड़ने वाली हैं 200 ट्रेन, ये है लिस्ट; दिशानिर्देशों का करना होगा पालन

Go to Top