सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 vaccine Updates: मैन्युफैक्चरिंग सुविधा के लिए 5,000 करोड़ तक के निवेश करने की होगी जरूरत- Zydus Cadila

जायडस कैडिला के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा है कि भारत को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं के विकास पर 3,000 से 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी.

September 22, 2020 12:32 PM
Coronavirus COVID19 Vaccine Updates: Zydus Cadilaजायडस कैडिला का कहना है कि यह वैक्सीन महामारी के नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

COVID-19 vaccine Updates: दुनिया में कोविड-19 की वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. वहीं जायडस कैडिला के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा है कि भारत को अपने आबादी को व्यापक रूप से इस महामारी की वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं के विकास पर 3,000 से 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी. इसके साथ ही पटेल ने कहा कि वैक्सीन कोविड-19 समस्या का एकमात्र समाधान नहीं है. पटेल ने कहा, ”भारत को यदि एक साल में 130 करोड़ लोगों को इसकी खुराक की सप्लाई करनी होगी, तो मेरी राय में हमें मैन्युफैक्चरिंग फैसेलिटी पर 3,000 करोड़ से 5,000 करोड़ रुपये का निवेश कर अतिरिक्त क्षमता तैयार करनी होगी.”

अखिल भारतीय प्रबंधन संस्थान (AIMA) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में ‘‘कोविड वैक्सीन के लिए दौड़: सिर्फ इलाज से कहीं अधिक’ पर पैनल चर्चा में पटेल ने कहा कि ये वैक्सीन काफी मुश्किल प्लेटफॉर्म से आ रही हैं. इस वैक्सीन की लागत अन्य वैक्सीन की तुलना में कहीं अधिक होगी. ऐसे में यह सोचने की जरूरत है कि हम इसकी फंडिंग किस तरह से करेंगे.’’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह वैक्सीन महामारी के नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

सिर्फ वैक्सीन समस्या का समाधान नहीं

पटेल ने कहा, ‘‘मेरे विचार में सिर्फ वैक्सीन समस्या का समाधान नहीं है. हमें वैक्सीन की जरूरत तो है, साथ ही इलाज के प्रोटोकॉल की भी जरूरत है, जिससे हमें इसे संभाल पाएं. मेरी राय में दुनिया में जिस तरह से इस वैक्सीन के ट्रायल को डिजाइन किया गया है, ऐसे में 100 फीसदी लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता की संभावना नहीं बनती है.’’

वैक्सीन की आवश्यकता भी काफी ऊंची

पटेल ने कहा कि इस वैक्सीन की आवश्यकता भी काफी ऊंची होगी. इस बात को ध्यान में रखते हुए की सभी टीके की कम से कम दो खुराक देनी होगी. यदि हम भारत की आबादी को देखें और 50 फीसदी को इसे उपलब्ध कराना है तो हमें 130 करोड़ से अधिक खुराक चाहिए. इतनी क्षमता किसी के पास नहीं है. यदि क्षमता हो भी तो भी इसे एक दिन में तैयार नहीं किया जा सकता है. यह केवल लंबे समय में ही हो सकता है. यह भी देखने की जरूरत है कि वैक्सीन से रोक प्रतिरोधक क्षमता कितने समय तक बनी रहेगी. यदि यह टीके से लंबे समय तक रहती है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन यदि अल्प समय के लिये ही होती है तो हमें बार बार लोगों को वैक्सीन देनी होगी, यह चुनौती होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19 vaccine Updates: मैन्युफैक्चरिंग सुविधा के लिए 5,000 करोड़ तक के निवेश करने की होगी जरूरत- Zydus Cadila

Go to Top