मुख्य समाचार:
  1. पूरा देश लू की चपेट में, पारा 50 डिग्री के पार; अगले 3 दिन तक नहीं मिलेगी राहत

पूरा देश लू की चपेट में, पारा 50 डिग्री के पार; अगले 3 दिन तक नहीं मिलेगी राहत

गर्मी का कहर पूरे भारत में है. पिछले 48 घंटों में देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण लू का प्रकोप देखने को मिला है.

June 2, 2019 6:15 PM
intense heat in country, temperature crosses 50 degree celsius markRepresentational Image

गर्मी का कहर पूरे भारत में है. पिछले 48 घंटों में देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण लू का प्रकोप देखने को मिला है. सबसे ज्यादा असर राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्से और महाराष्ट्र के विदर्भ में है. चूरू और गंगानगर सहित उत्तर पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों में पारा 48 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच है.

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, चूरू में शनिवार को तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस रहा. यह भारत के अब तक के इतिहास में दूसरी बार सबसे ज्यादा तापमान का रिकॉर्ड है. इसी तरह श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा है.

10 सबसे ज्यादा तापमान वाले शहर

intense heat in country, temperature crosses 50 degree celsius markImage: skymetweather.com

80% इलाके लू की चपेट में

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पिछले 1 सप्ताह से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तरी कर्नाटक से लेकर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात और आसपास के इलाकों समेत देश के लगभग 80 फीसदी इलाकों में लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. इन सभी जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से लगभग 5 से 8 डिग्री ज्यादा यानी 45 से 50 डिग्री के बीच चल रहा है. राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के लिए भीषण लू को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, देश में इस समय पड़ रही प्रचंड गर्मी के पीछे कई कारण हैं इनमें प्रमुख कारण है सूर्य की वर्तमान स्थिति. सूरज इस समय उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के ऊपर होता है यानि पृथ्वी का यही क्षेत्र सूरज के सबसे नजदीक है.

अगले 2-3 दिन तक नहीं मिलेगी राहत

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, राजस्थान के हिस्सों, मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ और दक्षिणी उत्तर प्रदेश में अगले दो-तीन दिन तक गर्मी से राहत की संभावना नहीं है. इसी तरह गुजरात, दिल्ली, दक्षिणी हरियाणा और पंजाब में भी अगले कुछ दिनों के दौरान प्रचंड गर्मी पड़ने की संभावना है. अगले 48 से 72 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ इलाकों में सबसे ज्यादा बुरा हाल देखने को मिलेगा.

अगले दो-तीन दिनों के बाद से स्थितियों में बदलाव होगा क्योंकि उत्तर भारत में अपेक्षाकृत सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आ सकते हैं. इसके अलावा दक्षिणी पंजाब से हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार और हिमालयी पश्चिम बंगाल तक बनी ट्रफ के कारण उत्तर प्रदेश, उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब और पश्चिमी हिमालयी राज्यों में पूर्वी हवाएं पहुँचेंगी जो आर्द्र होंगी और जिससे तापमान में कुछ गिरावट आएगी. हालांकि उमस रहेगी.

यहां पड़ेगी सबसे ज्यादा गर्मी

अगले 2-3 दिनों में श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, फलौदी, जैसलमेर, बाड़मेर, नारनौल, हिसार, भटिंडा, ग्वालियर, आगरा, बांदा, गौतमबुद्धनगर, झांसी, सतना, भोपाल, श्योपुर, खरगोन, अकोला, अमरावती, जलगाँव और नागपुर सहित कई शहर ऐसे हैं जहां सबसे ज्यादा गर्मी देखने को मिलेगी.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop