सर्वाधिक पढ़ी गईं

IndiGo ने बढ़ाई हवाई सेवाएं, यूपी से अब हर हफ्ते 650 से अधिक उड़ानें

उत्तर प्रदेश के चार शहरों, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर, से उड़ानों का परिचालन शुरू कर दिया गया है.

November 19, 2020 12:26 PM
indigo resumed over 650 flights from up lucknow varanasi prayagraj gorakhpurलखनऊ से देश भर के 13 जगह के लिए सीधी उड़ानें हैं.

निजी विमानन कंपनी इंडिगो (Indigo) ने उत्तर प्रदेश के शहरों के लिए वहां से हफ्ते में 650 से अधिक उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं. विमान कंपनी ने एक विज्ञाप्ति जारी कर यह जानकारी दी है. विज्ञप्ति के मुताबिक उत्तर प्रदेश के चार शहरों, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर, से उड़ानों का परिचालन शुरू कर दिया गया है.

निजी विमानन कंपनी इंडिगो ने बताया कि लखनऊ से हवाई सफर के लिए यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. लखनऊ देश के 13 स्थानों से सीधे जुड़ा हुआ है जिसमें इंदौर और रायपुर भी शामिल है जहां के लिए हाल में सीधी उड़ानें शुरू हुई हैं.

कोरोना के कारण घटी यात्रियों की संख्या

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल अक्टूबर में घरेलू यात्रियों की संख्या में 57.21 फीसदी घटकर 52.71 लाख रह गई. इसकी एक वजह यह भी रही कि कोरोना महामारी के कारण विमान कंपनियां अपनी क्षमता से कम पर परिचालन कर रही हैं. पिछले साल अक्टूबर में 1.23 घरेलू यात्रियों ने हवाई सफर किया था.

यह भी पढ़ें- सबको मिलेगी कोरोना वैक्सीन! भारत ने 150 करोड़ डोज की कर ली है बुकिंग

पैसेंजर लोड फैक्टर में दिखी रिकवरी

अक्टूबर में यात्रियों की संख्या में गिरावट के बावजूद पैसेंजर लोड फैक्टर (PLF) में लॉकडाउन से राहत मिलने और त्यौहारी सत्र के कारण हल्की रिकवरी दिखी है. पीएलएफ का अर्थ यह है कि जितनी क्षमता से उड़ानें हो रही हैं, उसमें कितनी बुकिंग हो रही हैं. 9 घरेलू विमान कंपनियों को औसतन लोड फैक्टर अक्टूबर में 59.2 फीसदी रहा.

इसमें सबसे अधिक PLF स्टार एयर का 71.6 फीसदी और सबसे कम सरकारी विमानन कंपनी पवन हंस का 21.9 फीसदी रहा. अक्टूबर में एयर इंडिया से 4394 लाख यात्रियों ने सफर किया जबकि बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडियो से 29.7 लाख यात्रियों ने सफर किया. स्पाइसजेट से 7.04 लाख और गोएयर से 3.95 लाख यात्रियों ने सफर किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IndiGo ने बढ़ाई हवाई सेवाएं, यूपी से अब हर हफ्ते 650 से अधिक उड़ानें

Go to Top