मुख्य समाचार:

भारत का हवाई संपर्क 5 सालों में सबसे तेज गति से बढ़ा: IATA

हाल के वर्षों में भारतीय विमानन कंपनियों के साथ-साथ कई विदेशी कंपनियों ने भी विभिन्न भारतीय शहरों से या फिर शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू की है.

December 12, 2018 9:17 PM
Brian Pearce, commenced flights, domestic passenger, Hemant Mistry, IATA, infrastructure challenges, International Airport Transport Association, NewsTracker, runway capacitiesहाल के वर्षों में भारतीय विमानन कंपनियों के साथ-साथ कई विदेशी कंपनियों ने भी विभिन्न भारतीय शहरों से या फिर शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू की है. (Reuters)

देश के हवाई संपर्क में पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यही नहीं ढांचागत चुनौतियों के बावजूद घरेलू यात्रा करने वालों की संख्या में आगे “मजबूत बढ़ोतरी” की उम्मीद है. अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात संघ (IATA) ने यह बात कही.

IATA के मुख्य अर्थशास्त्री ब्रायन पीयर्स ने कहा कि भारत का घरेलू विमानन बाजार दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता बाजार है. घरेलू विमानन बाजार ने अक्टूबर में लगातार 50वें महीने दस फीसदी से ऊंची दर से अधिक बढ़ोतरी दर्ज की है.

IATA के विश्लेषण के मुताबिक, भारत में हवाई संपर्क पिछले पांच साल (2013-18) में 114 फीसदी बढ़ा है. यह अब तक की सबसे तेज बढ़ोतरी दर है. हवाई संपर्क (कनेक्टिविटी) ग्लोबल हवाई परिवहन नेटवर्क के साथ किसी देश के जुड़ाव को दर्शाती है.

संगठन ने कहा, “एशिया में कई बाजारों में हवाई संपर्क आश्चर्यजनक रूप से बढ़ा है. इसमें भारत (114 फीसदी), चीन और इंडोनेशिया शामिल… में भी.” हाल के वर्षों में भारतीय विमानन कंपनियों के साथ-साथ कई विदेशी कंपनियों ने भी विभिन्न भारतीय शहरों से या फिर शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू की है.

पीयर्स ने पीटीआई को बताया कि घरेलू यात्रियों की संख्या में मजबूत आगे चलकर मजबूत बढ़ोतरी होने की उम्मीद है लेकिन बुनियादी ढांचा एक महत्वपूर्ण चुनौती है, जिसके चलते हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ रहती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत का हवाई संपर्क 5 सालों में सबसे तेज गति से बढ़ा: IATA

Go to Top