मुख्य समाचार:

सर्विस सेक्टर में 7 साल की सबसे बड़ी तेजी, निर्यात मांग का बढ़ना मजबूती की वजह

भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में लगातार पांचवें महीने बढ़ोतरी दर्ज की गई.

March 4, 2020 4:43 PM
indian service sector shows growth at seven year high export demand increasesभारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में लगातार पांचवें महीने बढ़ोतरी दर्ज की गई.

भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में लगातार पांचवें महीने बढ़ोतरी दर्ज की गई, जो पिछले सात वर्षों में सबसे ज्यादा है. बुधवार को जारी हुए मासिक सर्वेक्षण के मुताबिक ऑर्डर में तेजी, निर्यात मांग बढ़ने और कारोबारी विश्वास मजबूत होने से यह बढ़ोतरी दर्ज की गई. IHS मार्केट इंडिया का सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक जनवरी के 55.5 से बढ़कर फरवरी में 57.5 हो गया. यह जनवरी 2013 से सेवा क्षेत्र में सबसे तेज बढ़ोतरी है.

रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी के दौरान नए कारोबार में सात सालों की दूसरी सबसे तेज वृद्धि देखी गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशों से नए आर्डर मिलने से कुल बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस दौरान भारतीय सेवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय मांग में बढ़ोतरी की रफ्तार मध्यम थी, लेकिन यह लंबे समय से औसत से अधिक रही.

भारत में कोरोना वायरस के 28 मामले; अलर्ट मोड में सरकार, अस्पतालों से अलग वार्ड बनाने को कहा

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सर्विस सेक्टर में 7 साल की सबसे बड़ी तेजी, निर्यात मांग का बढ़ना मजबूती की वजह
Tags:PMI

Go to Top