मुख्य समाचार:

भारतीय रेलवे 12 सितंबर से चलाएगा 80 स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

भारतीय रेलवे ने 12 सितंबर से 80 IRCTC स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है.

Updated: Sep 05, 2020 5:43 PM
indian railways to run 80 special trains from 12 september know full listभारतीय रेलवे ने 12 सितंबर से 80 IRCTC स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है.

Indian Railways 80 special trains full list: पीयूष गोयल की अगुवाई वाले भारतीय रेलवे ने 12 सितंबर से 80 IRCTC स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. इन नई IRCTC स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग या रिजर्वेशन 10 सितंबर से शुरू होगा. इन नई स्पेशल ट्रेनों से पहले भारतीय रेलवे 230 IRCTC स्पेशल ट्रेनें पहले से चला रहा है. इससे पहले भारतीय रेलवे ने मई में IRCTC स्पेशल ट्रेनों को पहली बार शुरू किया था.

मई में रेलवे ने 30 AC IRCTC स्पेशल ट्रेन सर्विसेज और जून में 200 स्पेशल ट्रेन सर्विसेज को लाया गया था. उस समय से भारतीय रेलवे इन 230 IRCTC स्पेशल ट्रेनों की मांग और इसमें मुसाफिरों की संख्या की देखरेख कर रहा है.

क्लोन ट्रेनें भी चलाई जाएंगी

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों की निगरानी कर रहा है. यादव ने कहा कि वे इन स्पेशल ट्रेनों की निगरानी कर रहे हैं और जब भी ट्रेन के लिए डिमांड होती है या वेटिंग लिस्ट लंबी होती है, तो क्लोन ट्रेन चलाएंगे.

वीके यादव ने आगे कहा कि क्लोन ट्रेनों का कॉन्सेप्ट भारतीय रेलवे की ओर से प्रयोग के तौर पर पेश किया जा रहा है. अगर क्लोन ट्रेनों का कॉन्सेप्ट सफल रहता है तो इसे एक बार रेगुलर पैसेंजर ट्रेन सेवाओं के दोबारा शुरू होने पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका लक्ष्य वेटिंग लिस्ट में पंक्ति को कम करना और आखिर में वेटिंग लिस्ट को डिमांड पर ट्रेनों की मदद से खत्म करना है.

किसानों के लिए अच्छी खबर, इस सीजन में खरीफ की बंपर पैदावार और कीमत में भी रिकवरी

ट्रेनों की फुल लिस्ट

भारतीय रेलवे द्वारा 12 सितंबर से चलाई जा रही 80 IRCTC स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट यह है:

(स्टोरी: स्मृति जैन)

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारतीय रेलवे 12 सितंबर से चलाएगा 80 स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

Go to Top