मुख्य समाचार:

Indian Railways: रेलवे अब रिचार्ज करेगा फोन, आपको पूरी करनी होगी ये शर्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर भारतीय रेलवे ने यह पहल शुरू की है.

September 10, 2019 5:43 PM
Indian Railways, Indian Railway, Indian Railways new initiatives, Indian Railways to recharge phones of passengers, railways campaign against single use plastic, Prime Minister Narendra Modis initiative to junk single use plastic, Modi Independence Day speech, Railway Board Chairman VK Yadavप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर भारतीय रेलवे ने यह पहल शुरू की है.

Indian Railways: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल छोड़ने की अपील को भारतीय रेलवे एक नई मुहिम के साथ आगे बढ़ा रहा है. रेलवे अब ऐसे यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा जो स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने और प्लास्टिक बोतल का विकल्प तलाशने की अपील की थी.

2 अक्टूबर से रेलवे लाएगा बड़ा बदलाव

रेलवे ने निर्देश जारी किया है कि इस साल 2 अक्टूबर से उसके परिसरों में एक बार प्रयोग में लाई जाने वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने कहा है कि स्टेशनों पर बोतलों को नष्ट करने वाली 400 मशीनें लगाई जाएंगी. इसका इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को मशीन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और इसके बाद उनका मोबाइल फोन रिचार्ज हो जाएगा. हालांकि, रिचार्ज की डिटेल जानकारी अभी नहीं दी गई है.

128 स्टेशन पर 160 मशीनें नष्ट करेंगी प्लास्टिक बोतल

वीके यादव ने कहा कि फिलहाल 128 स्टेशनों पर बोतल नष्ट करने वाली 160 मशीनें लगाई गई हैं. उन्होंने कहा कि रेलवे कर्मचारियों को स्टेशनों पर इस्तेमाल हो चुकी प्लास्टिक बोतलों को जमा करने और उन्हें रिसाइकिल के लिए भेजने का निर्देश दिया है.

इससे पहले, मंत्रालय ने सभी विक्रेताओं और कर्मचारियों को प्लास्टिक का इस्तेमाल घटाने के लिए रिसाइकिल बैग के प्रयोग का निर्देश दिया था.

1 सितंबर से रेलवे में हुए ये बदलाव

हाल ही में रेलवे में कई बदलाव हुए हैं. इसके तहत 1 सितंबर से IRCTC से ई-टिकट खरीदना महंगा हो गया है. एक आदेश के तहत भारतीय रेलवे ने 1 सितंबर से ई-टिकट पर सेवा शुल्क (सर्विस चार्ज) बहाल करने का फैसला कर दिया है. IRCTC की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के मुताबिक, अब IRCTC नॉन-एसी श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये और फर्स्ट क्लास समेत एसी कैटेगरी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपये का सेवा शुल्क वसूल करेगा. GST अलग से लागू हो गया है.

तीन साल पहले मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ई-टिकट पर सेवा शुल्क वापस ले लिया था. पहले IRCTC नॉन-एसी श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपये और सभी एसी श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Indian Railways: रेलवे अब रिचार्ज करेगा फोन, आपको पूरी करनी होगी ये शर्त

Go to Top