मुख्य समाचार:

कोरोना: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, 22 मार्च को नहीं दौड़ेंगी 3700 से ज्यादा ट्रेनें

कोरोना की वजह से कई पैसेंजर ट्रेनें, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें और सबअर्बन ट्रेनें नहीं चलेंगी.

March 21, 2020 9:09 AM
indian railways takes big decision amid coronavirus more than 3700 trains will not run on 22 marchकोरोना की वजह से कई पैसेंजर ट्रेनें, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें और सबअर्बन ट्रेनें नहीं चलेंगी.

Indian Railways: 22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ के दिन भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला किया है. पीएम मोदी (Narendra Modi) की जनता कर्फ्यू की अपील पर भारतीय रेलवे ने एलान किया है कि 21 मार्च को आधी रात से 22 मार्च की रात 10 बजे तक कोई पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी. इसके साथ ही रेलवे ने एलान किया है कि 22 मार्च को 1,300 से ज्यादा मेल, एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द रहेंगी. इस बात को देखते हुए कि उस दिन सफर करने वाले लोगों की संख्या में बड़ी कमी होगी, रेलवे ने सभी जोन को कई रेगुलेशन जारी किए हैं. इस तरह कोरोना की वजह से कई पैसेंजर ट्रेनें, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें और सबअर्बन ट्रेनें नहीं चलेंगी.

हालंकि, रेलवे ने यह भी कहा है कि जहां लंबी दूरी की ट्रेन और इंटरसिटी ट्रेन की आक्यूपेंसी काफी ज्यादा है, वहां जोनल रेलवे ऐसी ट्रेनें रद्द नहीं करने के निर्देश दे सकता है और उन्हें निर्धारित शेड्यूल के अनुसार चला सकता है.

सबअर्बन ट्रेन

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिंकदराबाद में इन ट्रेन सेवाओं को न्यूनतम लेवल पर रखा जाएगा जिसमें यह सिर्फ जरूरी सफर केल लिए हों. जोनल रेलवे को जरूरत के आकलन पर संख्या को तय करने के लिए कहा गया है.

पैसेंजर ट्रेन

21 और 22 मार्च की आधी रात से लेकर 22 मार्च के रात 10 बजे तक आरंभ होने वाली सभी पैसेंजर ट्रेन (लगभग 2400 ट्रेन) नहीं चलेंगी. हालांकि, जो सुबह 7 बजे दिन में अपने सफर में है, उसे अपने डेस्टिनेशन तक जाने दिया जाएगा. रेलवे डिविजन को नजर रखने और जरूरत होने पर खाली ट्रेनों के सफर को छोटा करने के लिए कहा गया है.

मेल/एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन सेवाएं

22 मार्च को सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक आरंभ होने वाली सभी लंबी दूरी वाली मेल/एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है( लगभग 1300 ट्रेन सेवाएं). हालांकि, जो ट्रेन सुबह 7 बजे अपने सफर में है, उसे अपने डेस्टिनेशन तक जाने दिया जाएगा.

Coronavirus LIVE Updates: देश में Covid-19 के मामले बढ़कर 223 हुए; 32 विदेशी, सेना में भी वर्क फ्रॉम होम

इन ट्रेनों में ऑनबोर्ड कैटरिंग सर्विस बंद

इसके अलावा कोरोना को रोकने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) लिमिटेड ने बड़ा एलान किया है. IRCTC ने मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में ऑनबोर्ड कैटरिंग सर्विस को बंद करने का एलान किया है. अगले आदेश तक यह जारी रहेगा. इसके साथ ही फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम, जन आहार और सेल किचन को भी बंद करने का फैसला किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, 22 मार्च को नहीं दौड़ेंगी 3700 से ज्यादा ट्रेनें

Go to Top