सर्वाधिक पढ़ी गईं

रेलवे ने शुरू कीं ये नई स्पेशल ट्रेनें, एक रेलगाड़ी अगले आदेश तक रद्द

भारतीय रेलवे ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू की हैं.

Updated: Dec 10, 2020 8:19 PM
indian railways starts new special trains know details time table stations stops and detailsभारतीय रेलवे ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू की हैं.

Railway New Special Trains: भारतीय रेलवे ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू की हैं. उत्तर रेलवे ने हावड़ा और कालका के बीच स्पेशल ट्रेन शुरू की है जो दिल्ली के जरिए गुजरेगी. उत्तर रेलवे ने ट्वीट करके कहा कि मुसाफिरों की सुविधा के लिए रेलवे ने कालका-हावड़ा-कालका स्पेशल ट्रेन शुरू की है. यह स्पेशल ट्रेन सेवा दिल्ली जंक्शन और दनकुनी के जरिए गुजरेगी. यह ट्रेन रात 9.55 बजे हावड़ा से निकलेगी. फिर, अगले दिन रात 8.50 पर दिल्ली पहुंचेगी. दिल्ली से रेलगाड़ी रात 9.10 बजे पर निकलेगी. फिर देर रात 3 बजे ट्रेन कालका पहुंच जाएगी.

प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल से गुजरेगी ट्रेन

ट्रेन कालका से रात 11.55 पर चलेगी. फिर दिल्ली सुबह 6.05 पर पहुंचेगी और वहां से 6.20 पर रवाना होगी. रेलगाड़ी हावड़ा अगली सुबह 8.05 पर पहुंच जाएगी. यह ट्रेन बीच में कई स्टेशनों पर रुकेगी, जिनमें दुर्गापुर, हजारीबाग, गया, सासाराम, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल, इटावा, गाजियाबाद, सोनीपत, पानीपात, कुरुक्षेत्र, अंबाला, चंडीगढ़ स्टेशन पर भी शामिल हैं.

इसके साथ रेलवे हावड़ा और प्रयागराज रामबाग के बीच भी स्पेशल ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है. यह ट्रेन 18 दिसंबर से शुरू होगी. यह ट्रेन रात 8 बजे हावड़ा से निकलेगी और अगले दिन दोपहर 12 बजे प्रयागराज रामबाग स्टेशन पहुंच जाएगी. फिर दोपहर 3.40 बजे प्रयागराज रामबाग स्टेशन से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 7.40 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी. इस बीच ट्रेन आसनसोल, मधुपुर, दुर्गापुर, बाढ़, पटना, आरा, बक्सर, वाराणसी स्टेशनों पर भी रूकेगी.

Image: Northern Railway Twitter

ADB ने भारत की ग्रोथ का अनुमान सुधारा, कहा- देश की अर्थव्यवस्था में उम्मीद से तेज रिकवरी

दिल्ली-कटिहार क्लोन हमसफर एक्सप्रेस रद्द

इसके अलावा उत्तर रेलवे ने कटिहार-दिल्ली-कटिहार क्लोन हमसफर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को अगले आदेश तक रद्द करने का एलान किया है. 11 दिसंबर से यह ट्रेन रद्द होगी. बता दें कि भारतीय रेलवे ने हाल ही में ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है. रेल यात्रियों को अब टिकट बुकिंग कराते समय अपना मोबाइल नबंर ही रजिस्टर कॉन्टैक्ट नंबर में दर्ज कराना होगा. रेलवे का कहना है कि कुछ रेल यात्री एजेंट्स या दूसरे लोगों के अकाउंट से टिकट लेते हैं और जिसके चलते उनका कॉन्टैक्ट नंबर PRS सिस्टम में दर्ज नहीं होता है. इसके लिए यदि ट्रेन के शेड्यूल में बदलाव या ट्रेन कैंसल होती है तो इसकी जानकारी का एसएमएस यात्री को उसके मोबाइल फोन पर नहीं मिल पाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. रेलवे ने शुरू कीं ये नई स्पेशल ट्रेनें, एक रेलगाड़ी अगले आदेश तक रद्द

Go to Top