सर्वाधिक पढ़ी गईं

नई सुविधा: रेलवे कैसे आपका सामान स्टेशन तक पहुंचाएगा, जानिए क्या है बैग्स ऑन व्हील्स सर्विस

भारतीय रेलवे अपने मुसाफिरों के लिए नई सुविधा लेकर आया है जिसके जरिए आपका सामान स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा.

October 23, 2020 8:58 PM
indian railways new bag on wheels service know how it will help passengers to transport luggageभारतीय रेलवे अपने मुसाफिरों के लिए नई सुविधा लेकर आया है जिसके जरिए आपका सामान स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा.

भारतीय रेलवे अपने मुसाफिरों के लिए नई सुविधा लेकर आया है जिसके जरिए आपका सामान स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा. यह ऐप बेस्ड सर्विस है जिसका नाम बैग्स ऑन व्हील्स है. दिल्ली, गाजियाबाद और गुरुग्राम के मुसाफिर रेलवे की इस बैग्स ऑन व्हील्स सर्विस का सबसे पहले फायदा उठा सकेंगे. इस सेवा के जरिए मुसाफिरों के सामान को रेलवे स्टेशन से घर या घर से रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा. यह भारत में रेलवे के मुसाफिरों के लिए अपनी तरह की पहली सर्विस है.

कैसे काम करेगी सर्विस ?

बैग्स ऑन व्हील्स ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है. ऐप का इस्तेमाल करके, मुसाफिर अपने सामान को रेलवे स्टेशन या अपने घर ले जाने के लिए डिमांड करेंगे. इसके बाद कॉन्ट्रैक्टर मुसाफिर की बुकिंग प्रेफरेंस के आधार पर सामान को सुरक्षित तरीके से उठाएगा और ट्रेन के कोच या घर तक डिलीवर करेगा. सर्विस के तहत सामान की डिलीवरी को ट्रेन के प्रस्थान से पहले सुनिश्चित किया जाएगा.

इस सेवा से मुसाफिरों, खासकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और अकेले सफर कर रही महिला मुसाफिरों को काफी मदद मिलेगी. इन सेवाओं का इस्तेमाल करने की कीमत बहुत कम होगी. कीमत सामान के वजन और मात्रा के साथ-साथ कवर किए जाने वाली दूसरी पर भी निर्भर करेगी. यह डोर टू डोर सर्विस होगी.

प्याज की महंगाई! सरकार ने लगाई स्टॉक लि​मिट; केंद्रीय भंडार से राज्यों को सप्लाई का ऑफर, आयात पर भी विचार

सबसे पहले इन रेलवे स्टेशन पर शुरू होगी सर्विस

इस सर्विस के लिए कॉन्ट्रक्ट दिया जा चुका है, वहीं इसके जल्द शुरू होने की उम्मीद है. उत्तर रेलवे ने एक बयान में कहा कि शुरुआत में जिस कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है और वे मुसाफिरों के लिए सेवाओं को उपलब्ध करेगी, वे नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली कैंट, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और गुड़गांव रेलवे स्टेशनों से ट्रेन लेने वालों के लिए होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नई सुविधा: रेलवे कैसे आपका सामान स्टेशन तक पहुंचाएगा, जानिए क्या है बैग्स ऑन व्हील्स सर्विस

Go to Top