सर्वाधिक पढ़ी गईं

अभी चल रही हैं 66% ट्रेनें, 2 माह में सामान्य हो सकती हैं रेल सेवाएं; क्या है रेलवे का प्लान?

Indian Railway Services: भारतीय रेलवे कोरोना महामारी की वजह से बंद पड़ी कई ट्रेनें चलाने की योजना में है.

Updated: Apr 02, 2021 11:19 AM
Indian Railway ServicesIndian Railway Services: भारतीय रेलवे कोरोना महामारी की वजह से बंद पड़ी कई ट्रेनें चलाने की योजना में है.

Indian Railway: भारतीय रेलवे कोरोना महामारी की वजह से बंद पड़ी कई ट्रेनें चलाने की योजना में है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक एक वरिष्ट अधिकारी ने यह जानकारी दी है कि जल्द ही रेलवे अपनी हर तरह की सेवाएं शुरू कर सकती है. 2 महीने के अंदर रेलवे की सर्विसेज कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के पहले लेवल पर आ सकती है. हालांकि सूत्र का यह भी कहना है कि यह तभी संभव है, जब राज्य सरकारें इसके लिए मंजूरी दें और साथ ही कोरोनोवायरस महामारी भी कंट्रोल में रहे. उन्होंने यह भी कहा कि ये केवल स्पेशल ट्रेनें हो सकती हैं, न कि नियमित सेवाएं.

अभी 66 फीसदी ही ट्रेनें सर्विस में

वर्तमान में 66 फीसदी ट्रेनें ही विशेष ट्रेनों के रूप में सर्विस में हैं. रेलवे द्वारा चलाई जा रही विशेष ट्रेनों में मामूली रूप से अधिक किराया है. इनमें कुछ श्रेणियों को छोड़कर कोई रियायत नहीं हैं और ये पूरी तरह से आरक्षित सेवाओं के रूप में सर्विस में हैं. बता दें कि पिछले साल मार्च में लॉकडाउन के एलान के बाद से रेलवे की सभी नियमित यात्री सेवाएं निलंबित हैं. लेकिन नेशनल ट्रांसपोर्टर ने मई 2020 से फेजवाइज तरीके से स्पेशल ट्रेन सेवाएं शुरू की हैं.

अब तक, 77 फीसदी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनें सेवा में हैं. जबकि 91 फीसदी सबअर्बन ट्रेनें चल रही हैं. वहीं, सिर्फ 20 फीसदी पैसेंजर ट्रेनें वर्तमान में पटरियों पर हैं.

2 महीनों में सेवा सामान्य करने का लक्ष्य

अधिकारी ने कहा कि अगले दो महीनों में, हम अपनी स्पेशल ट्रेनों के साथ प्री-कोविड स्तर की सेवाओं तक पहुंचना चाहते हैं. हालांकि, यह राज्यों से अनुमोदन के साथ-साथ कोरोनावायरस महामारी की स्थिति पर भी निर्भर करता है.

कोविड 19 के पहले मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का औसत 1768 प्रति दिन था, अब यह 1353 प्रति दिन रह गया है. जबकि महामारी से पहले, 3634 यात्री ट्रेनें रोज चल रही थीं, वर्तमान में केवल 740 प्रति दिन सेवा में हैं. प्री-कोविड के दौरान 5881 सब अर्बन ट्रेनें प्रति दिन परिचालन में थीं, अब 5381 ट्रेन ट्रैक पर हैं.

इस साल सिंगल डे में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले

देश में कोरोना वायरस ने इस साल का नया रिकॉर्ड बना दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 81466 नए मरीजों का पता चला है. यह अक्टूबर 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है. वहीं 1 दिन में 469 डेथ हो गई हैं. नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1,23,3131 हो गई है. देश में अब तक 1,15,25039 मरीज रिकवर हो चुके हैं. जबकि इस समय 6,14,696 एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटे में हुई 469 मौतों के बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर अब 1,63,396 हो गई है. महाराष्ट्र में बीते दिन 43,183 नए मरीज मिले. अकेले मुंबई में गुरुवार को 8646 केस मिले हैं. कुछ राज्यों में इसे देखते हुए बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अभी चल रही हैं 66% ट्रेनें, 2 माह में सामान्य हो सकती हैं रेल सेवाएं; क्या है रेलवे का प्लान?

Go to Top