मुख्य समाचार:

देश में जल्द फिर से दौड़ेंगी ट्रेनें, भारतीय रेलवे कर रहा है तैयारी

भारतीय रेलवे 15 अप्रैल 2020 से अपनी ट्रेनों के संचालन शुरू करने की तैयारी कर रहा है.

April 4, 2020 6:24 PM
indian railways is preparing to start trains in countryभारतीय रेलवे 15 अप्रैल 2020 से अपनी ट्रेनों के संचालन शुरू करने की तैयारी कर रहा है.

भारतीय रेलवे 15 अप्रैल 2020 से अपनी ट्रेनों के संचालन शुरू करने की तैयारी कर रहा है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेलवे ने देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के खत्म होने के बाद सेवाओं को दोबारा चालू करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. रेलवे के रनिंग स्टाफ, गार्ड, TTE, सुरक्षाकर्मियों और दूसरे अधिकारियों को कोरोना वायरस लॉकडाउन के खत्म होने पर सेवाओं को दोबारा शुरू करने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

तारीख पर अभी फैसला नहीं

जहां रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रेलवे सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयार है, रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन को बताया कि ट्रेन के संचालन को शुरू करने के लिए किसी तारीख पर अभी फैसला नहीं लिया गया है. ट्रेनें सरकार से नोटिफिकेशन मिलने के बाद ही दौड़ना शुरू होंगी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने एक मंत्रियों का समूह बनाया है जो इन मुद्दों में देखेगा और फैसला लेगा. रिपोर्ट के मुताबिक सभी रेलवे जोन को एक प्लान जारी किया गया है और इसके साथ ही जो ट्रेनें दौड़ेंगी उनका कार्यक्रम, रेक की उपलब्धता और उनकी फ्रिक्वेंसी भी उपलब्ध कराई गई है. सभी 17 जोन को अपनी संबंधित सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है.

COVID-19 Latest News Updates: देश में कोरोना के मामले बढ़कर 2902, पिछले 12 घंटों में 355 नए मरीज

शताब्दी और राजधानी ट्रेनें शामिल

जिन ट्रेनों के संचालन को शुरू किए जाने की उम्मीद हैं उनमें दूरंतो, शताब्दी और राजधानी ट्रेनें शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक इसके साथ अगले 11 दिनों में 80 फीसदी ट्रेनें दोबारा संचालन शुरू कर सकती हैं.

सरकार ने भारतीय रेलवे से कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान सभी प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है. इसके साथ ही मुसाफिरों की थर्मल स्क्रीनिंग को सख्त तरीके से करने के बारे में भी कहा गया है. हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ अधिकारियों ने भारतीय रेलवे को मिले किसी नए आदेश पर सहमति नहीं दी है. भारतीय रेलवे को मिलने वाला आखिरी आदेश 14 अप्रैल 2020 तक संचालन को स्थगित करने का था. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बारे पुख्ता प्लान्स जोन को जल्द भेज दिए जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन का एलान किया था जिसके बाद 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए रद्द कर दिया गया था. यह कदम देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लिया गया है जिसने वर्तमान में भारत में लगभग 3 हजार लोगों को संक्रमित किया है.

(Story: Pratishtha Nangia)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. देश में जल्द फिर से दौड़ेंगी ट्रेनें, भारतीय रेलवे कर रहा है तैयारी

Go to Top