सर्वाधिक पढ़ी गईं

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सीनियर सिटीजन और महिलाओं के लिए ज्यादा सीटें रहेंगी रिजर्व

यह जानकारी एक सरकारी ऑर्डर से मिली है.

December 29, 2018 1:47 PM
indian railways enhances lower berth quota for senior citizens, womenअभी स्लीपर, एसी-3 टायर और एसी-2 टायर क्लास में सीनियर सिटीजन, 45 साल और इससे ज्यादा की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए 12 लोअर ​बर्थ रिजर्व होती हैं. (PTI)

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. इंडियन रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस ट्रेन्स और राजधानी व दूरंतो ट्रेन्स में सीनियर सिटीजन और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ का कंबाइंड रिजर्वेशन कोटा बढ़ा दिया है. यह जानकारी एक सरकारी ऑर्डर से मिली है.

अभी कितनी सीटें रिजर्व

अभी स्लीपर, एसी-3 टायर और एसी-2 टायर क्लास में सीनियर सिटीजन, 45 साल और इससे ज्यादा की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए 12 लोअर ​बर्थ रिजर्व होती हैं. राजधानी, दूरंतो और अन्य फुली एयरकंडीशंड एक्सप्रेस ट्रेन्स में इस कोटा के तहत रिजर्व्ड सीटों की संख्या 7 है.

क्या कहना है रेलवे बोर्ड का

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी ऑर्डर में कहा गया है कि रिव्यू करने के बाद यह फैसला किया गया है कि सीनियर सिटीजन और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ के कंबाइंड रिजर्वेशन कोटा बढ़ाया जा सकता है.

अब कितनी सीटें आएंगी कंबाइंड रिजर्वेशन कोटा में

अब सिंगल कोच वाली मेल एक्सप्रेस ट्रेन्स के लिए स्लीपर, एसी-3 टायर और एसी-2 टायर क्लास में कंबांइंड रिजर्वेशन कोटा के तहत रिजर्व्ड लोअर बर्थ की संख्या 13 रहेगी. वहीं 1 से ज्यादा कोच वाली ट्रेनों में यह आंकड़ा 15 होगा. राजधानी, दूरंतो और अन्य एसी ट्रेनों में इस कैटेगरी के तहत 9 लोअर बर्थ रिजर्व रहेंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सीनियर सिटीजन और महिलाओं के लिए ज्यादा सीटें रहेंगी रिजर्व

Go to Top