सर्वाधिक पढ़ी गईं

दशहरा, दिवाली में जाना है घर तो ध्यान दें; रेलवे ने रिजर्वेशन के नियमों में किया है बदलाव

IRCTC Chart Preparation New Rules: दशहरा, दिवाली या छठ जैसे त्योहार पर अपने घर जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं.

Updated: Oct 07, 2020 12:26 PM
train reservation ruleReservation Chart New Rule: दशहरा, दिवाली या छठ जैसे त्योहार पर अपने घर जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं.

IRCTC Reservation Charts New Rules: दशहरा, दिवाली या छठ जैसे त्योहार पर अपने घर जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं. इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन के नियमों में कुछ बदलाव किया है. रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट जिसे सेकंड रिजर्वेशन लिस्ट कहते हैंत्र अब ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा. सभी जोनल रेलवे से आए सुझाव के आधार भारतीय रेलवे ने यह कदम उठाया है. इस बदलाव के पीछे उद्देश्य है कि पहले रिजर्वेशन चार्ट के आधार पर खाली सीटों के लिए ऑनलाइन और पीआरएस काउंटरों पर टिकटों की बुकिंग की जा सके.

10 अक्टूबर से लागू नया नियम

11 मई 2020 को कोरोना संकट महामारी को देखते हुए रेलवे ने सेकेंड चार्ट के समय में बदलाव किया था. चार्ट को ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले तैयार किया जा रहा था. लेकिन अब अनलॉक 5.0 की नई गाइडलाइंस में मिली छूट के बाद चार्ट को फिर से 30 मिनट पहले ही जारी किया जाएगा. रेलवे का ये नियम 10 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. CRIS इस बदलाव के लिए अपने सॉफ्टवेयर में जरूरी अपडेट करेगी. रेलवे पहला आरक्षण चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले जारी करता है.

कोरोना संकट में बदला था नियम

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगा दिया था. सभी यातायात परिवहन को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था. सामान्य दिनों में चलने वाली 12 हजार से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गई थीं. भारतीय रेलवे ने कई नियम-शर्तो के साथ 1 मई के बाद विशेष ट्रेनें चलानी शुरू कींं. भारतीय रेलवे ने 11 मई 2020 को ट्रेनों के लिए दूसरा आरक्षण चार्ट जारी करने के नियमों में अस्थायी तौर पर बदलाव कर दिया. इसके तहत स्टेशनों से ट्रेनों के छूटने के 2 घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट जारी किया जाने लगा. विशेष ट्रेनों के लिए ये प्रावधान किया गया था.

टिकट बुकिंग/कैंसिलेशन जारी रहेगा

इस दौरान सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट बनने से पहले तक ऑनलाइन और रेलवे काउंटर्स पर टिकटों की बुकिंग जारी रहेगी. यानी रेलवे यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए अतिरिक्त समय मिल जाएगा, और जो भी बची हुईं सीटें होंगी वो यात्रियों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगी. अगर किसी को अपना टिकट कैंसिल भी कराना है तो वो इसके पहले पहले करा सकता है. रीफंड के नियमों के हिसाब से टिकट कैंसिलेशन किया जाएगा.

200 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना

रेलवे ने पिछले दिनों जानकारी दी थी कि भारतीय रेलवे की त्यौहारी सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना है. रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है. ये ट्रेनें 22 मार्च से रद्द हैं. रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 विशेष राजधानी ट्रेनें का संचालय 12 मई से, और एक जून से लंबी दूरी की 100 ट्रेनों का संचालन शुरू किया. रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रही है. भारतीय रेल ने भीड़ को देखते हुए ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दशहरा, दिवाली में जाना है घर तो ध्यान दें; रेलवे ने रिजर्वेशन के नियमों में किया है बदलाव

Go to Top