मुख्य समाचार:

भारतीय रेलवे ने IRCTC स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की दी इजाजत, एडवांस रिजर्वेशन पीरियड भी बढ़ाया

भारतीय रेलवे ने सभी IRCTC स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए मंजूरी दे दी है.

Published: May 28, 2020 10:11 PM
indian railways allows tatkal train booking in all IRCTC special trains also increases advance reservation periodभारतीय रेलवे ने सभी IRCTC स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए मंजूरी दे दी है.

पीयूष गोयल की अगुवाई वाले भारतीय रेलवे ने सभी IRCTC स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए मंजूरी दे दी है. ये मंजूरी उन सभी ट्रेनों के लिए है जो वर्तमान में दौड़ रही हैं और जो 1 जून से चलना शुरू करेंगी. वर्तमान में भारतीय रेलवे 30 एसी स्पेशल ट्रेन चला रहा है और 1 जून से 200 IRCTC स्पेशल ट्रेनें चलना शुरू करेंगी. भारतीय रेलवे के लेटेस्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक तत्काल टिकट बुकिंग और प्रीमियम तत्काल बुकिंग के नियम इन IRCTC स्पेशल ट्रेनों के लिए सामान्य टाइम टेबल वाली ट्रेनों के समान रहेंगे.

पार्सल और लगेज बुकिंग की भी मंजूरी

भारतीय रेलवे ने इन 230 स्पेशल ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को वर्तमान 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. यह 31 मई की बुकिंग डेट के सुबह 8 बजे से लागू होगा. इन स्पेशल ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग को भी मंजूरी दे दी गई है.

अब तक रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की मंजूरी नहीं दे रहा था. रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन को बताया कि इन सभी स्पेशल ट्रेनों में रिजर्व्ड कोच होंगे लेकिन अब उन्होंने तत्काल टिकट बुकिंग को इजाजत देने का फैसला किया है. प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग का फीचर कुछ ट्रेनों में मौजूद है और इन स्पेशल ट्रेनों में इसकी मंजूरी मिलेगी, अगर ट्रेन में रेगुलर यह फीचर है.

COVID-19 दवा बनाने के लिए भारत में ‘ड्रग हैकाथॉन’, दुनियाभर से रिसर्चर ले सकेंगे हिस्सा; वैक्सीन बनाने में जुटे 30 समूह

12 मई से दोबारा आंशिक रूप से सेवाएं हुई थी शुरू

भारतीय रेलवे ने 12 मई से आंशिक रूप से सेवाओं को IRCTC स्पेशल एसी ट्रेनों के साथ दोबारा शुरू किया था. इन स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरुआत में केवल IRCTC वेबसाइट (irctc.co.in) और इसके मोबाइल ऐप पर करने की इजाजत दी गई है. लेकिन अब रेलवे स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर खोले गए हैं और पोस्ट ऑफिस में भी रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग को मंजूरी दी है.

ये 200 IRCTC स्पेशल ट्रेनें 1 जून से चलेंगी और इनमें जनशताब्दी ट्रेनें, दूरंतो एक्सप्रेस और दूसरी मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. इन ट्रेनों के जनरल और स्लीपर कोच में केवल रिजर्व्ड सीटें होंगी. भारतीय रेलवे ने हर क्लास में वेटलिस्टेड टिकटों के लिए अधिकतम सीमा भी तय की है.

(स्टोरी: स्मृति जैन)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारतीय रेलवे ने IRCTC स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की दी इजाजत, एडवांस रिजर्वेशन पीरियड भी बढ़ाया

Go to Top