मुख्य समाचार:

रेलवे पूरे देश में ऑन डिमांड चलाएगा ट्रेनें, डाक घर, एजेंट से भी करा सकते हैं टिकट बुकिंग

अबतक 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 35 लाख प्रवासियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाया गया.

May 23, 2020 6:58 PM
indian railway will start more train services based on demand more than 35 lakh migrants benefited from shramik special trainsरेलवे और ट्रेन सेवाओं को डिमांड के आधार पर शुरू करेगा.

भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रेलवे और ट्रेन सेवाओं को डिमांड के आधार पर शुरू करेगा. उन्होंने कहा कि पैसेंजर ट्रेन की सेवाओं को धीरे-धीरे दोबारा शुरू कर रहा है. 200 ट्रेनों का एलान डिमांड पैटर्न के आधार पर किया गया था. उन्होंने बताया कि वे लगातार टिकट बुकिंग की देखरेख कर रहे हैं. 17 लाख से ज्यादा मुसाफिरों ने टिकटें बुक की हैं, कुछ ट्रेनों में 90 से 100 फीसदी बुकिंग हुईं हैं. उन्होंने कहा कि वे और ट्रेनों को रूट्स पर डिमांड के आधार पर लाएंगे.

रेलवे ने बताया कि टिकटों की बुकिंग ऑनालइन, पीआरएस, कॉमन सर्विस सेंटर, पोस्ट ऑफिस और एजेंट से कराई जा सकती है. यह 21 मई 2020 से शुरू है.

रेलवे काउंटर पर हो सकती है बुकिंग

इसके अलावा यादव ने यह भी बताया कि 12 मई से चलाई जा रही 15 जोड़ी IRCTC स्पेशल ट्रेन सेवाओं के लिए औसत 97 फीसदी बुकिंग देखी जा रही है. उन्होंने कहा कि 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए टिकट अब रेलवे काउंटर पर भी बुक कराईं जा सकती हैं. 1000 बुकिंग काउंटर खोले गए हैं.

भारतीय रेलवे ने 12 मई से आंशिक तौर पर पैसेंजर रेलवे सेवाओं को शुरू किया है. 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाएगा जो 12 मई से चलाई जा रहीं 30 एसी ट्रेन सेवाओं से अलग होंगी.

200 Special Trains: ट्रेन में खाना, बेड शीट, कंबल, लॉगेज के नए नियम; यात्रा से पहले जान लें, नहीं होगी दिक्कत

10 दिनों में चलेंगी लगभग 2600 ट्रेन

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के बारे में बात करते हुए रेलवे चेयरमैन यादव ने कहा कि इन सेवाओं की आने वाले दिनों के लिए योजना तैयार है. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को उम्मीद है कि अगले 10 दिनों में लगभग 2600 ट्रेनें चलेंगी जिसमें 36 लाख मुसफिर ले जाए जाएंगे. इसके अलावा अब तक 2600 से ज्यादा ट्रेनों को चलाया गया है और 35 लाख से ज्यादा प्रवासियों को इन ट्रेनों का लाभ मिला है. यादव ने कहा कि रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की 85 फीसदी कीमत को उठा रहे हैं.

मालगाड़ियों के बारे में पूछे जाने पर यादव ने बताया कि रेलवे की मालगाड़ियों का संचालन पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 70 फीसदी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. रेलवे पूरे देश में ऑन डिमांड चलाएगा ट्रेनें, डाक घर, एजेंट से भी करा सकते हैं टिकट बुकिंग

Go to Top