मुख्य समाचार:

ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर नहीं मिलेगा रिफंड, अगर भूल गए ये 9 नियम

कई बार होता है कि सफर के लिए टिकट बुक कराते हैं लेकिन सफर नहीं कर पाते. ऐसे में यात्रियों का पैसा बेकार न जाए, इसलिए रिफंड सिस्‍टम लाया गया.

October 17, 2018 11:38 AM
indian railway refund rules on ticket cancelletionImage: PTI

कई बार ऐसा होता है कि सफर के लिए हम टिकट बुक कराते हैं लेकिन सफर नहीं कर पाते. ऐसे में यात्रियों का पैसा बेकार न जाए, इसलिए रिफंड सिस्‍टम लाया गया. यह सिस्टम रेलवे में भी है लेकिन रेल टिकट पर रिफंड लेने के कुछ नियम हैं. इन नियमों के तहत कुछ शर्तें हैं, जिन्‍हें पूरा न करने पर टिकट कैंसिलेशन को लेकर रेलवे से आपको किसी भी तरह का रिफंड नहीं मिलता. इसलिए रिफंड लेने के लिए आपका रेलवे नियमों को जान लेना जरूरी है. आइए बताते हैं रेलवे के टिकट कैंसिलेशन और रिफंड को लेकर 9 नियमों के बारे में-

1. डिपार्चर से 4 घंटे पहले तक कन्‍फर्म टिकट नहीं कराया कैंसिल

अगर आपके पास कन्‍फर्म टिकट है और आपने रेल सफर शुरू होने से 4 घंटे पहले तक इसे कैंसिल नहीं कराया है और न ही टिकट डिपॉजिट रसीद फाइल की है तो रेलवे से आपको किसी भी तरह का रिफंड नहीं मिलेगा.

2. कन्‍फर्म तत्‍काल टिकट रद्द करना

तत्‍काल टिकट को रेल सफर से केवल एक दिन पहले तत्‍काल बुक किया जा सकता है. अगर यह कन्‍फर्म है तो इस टिकट को कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा. हालांकि अगर यह तत्‍काल टिकट वेटिंग में है तो टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे कुछ अमाउंट काटकर बाकी का पैसा आपको वापस कर देती है.

3. लेट ट्रेन का डिपार्चर टाइम गुजरने पर रिफंड नहीं

अगर ट्रेन तय समय से तीन घंटा लेट है और उसका डिपार्चर टाइम यानी छूटने का वक्त गुजर चुका है तो इसके बाद टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड नहीं मिलेगा. इसमें ट्रेन के लेट होने को वजह नहीं बताया जा सकता.

indian railway refund rules on ticket cancelletionImage: PTI

4. ट्रेन छूटने में आधे घंटे से भी कम वक्‍त में RAC टिकट कैंसिलेशन

अगर आपके पास RAC (रिजर्वेशन अगेन्‍स्‍ट कैंसिलेशन) ई-टिकट है तो रिफंड लेने के लिए इसे रेल यात्रा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करा लेना होता है. ऐसा नहीं करने पर आप किसी भी तरह के रिफंड के हकदार नहीं होंगे.

5. खो गया आई-टिकट तो नहीं करवा सकते कैंसिल

नियमों के मुताबिक, अगर आई-टिकट खो गया है तो आप इसे कैंसिल नहीं करवा सकते हैं. ऐसे में रिफंड नहीं मिलेगा. हालांकि अगर आप सफर करना चाहते हैं तो रेलवे आपको डुप्‍लीकेट आई-टिकट जारी कर सकता है.

6. ट्रेन ही हो जाए कैंसिल तो पूरा रिफंड

अगर किसी वजह से ट्रेन ही कैंसिल हो जाए तो नियमों के मुताबिक आपको रेल टिकट पर पूरा रिफंड मिलता है. आप ट्रेन के डिपार्चर टाइम से तीन दिनों के अंदर की अवधि तक रिफंड ले सकते हैं.

indian railway refund rules on ticket cancelletionImage: Reuters

7. एक से ज्‍यादा बुकिंग पर क्‍या नियम

अगर आपने एक से ज्‍यादा टिकट की बुकिंग कराई है और इनमें से केवल कुछ ही कन्‍फर्म होती हैं तो कन्‍फर्म न हुई टिकटों को ट्रेन के छूटने के वक्त से आधे घंटे पहले तक कैंसिल कराना होगा. तभी रिफंड मिलेगा. अगर आधे घंटे से भी कम बचे वक्‍त में कैंसिल कराया और टिकट डिपॉजिट रसीद फाइल नहीं की तो रिफंड नहीं मिलेगा. ये नियम RAC और वेंटिंग टिकट के लिए भी है.

8. प्रीमियम ट्रेन टिकट नहीं करा सकते कैंसिल

IRCTC नियमों के मुताबिक, किसी भी प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेन के लिए कन्‍फर्म या RAC टिकट को कैंसिल नहीं कराया जा सकता. इन ट्रेन्‍स की टिकट तभी कैंसिल होती है, जब ट्रेन कैंसिल होती है.

9. I- ticket भी आधे घंटे पहले तक कैंसिल न कराना

ट्रेन की I- ticket को केवल कंप्‍यूटराइज्‍ड पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम (PRS) के जरिए काउंटर पर ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले तक ही कैंसिल कराया जा सकता है. अगर आपने यात्रा शुरू होने में आधे घंटे से भी कम वक्‍त में टिकट कैंसिल किया तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा. रेलवे का यह नियम वेटिंग, RAC टिकट पर भी लागू होता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर नहीं मिलेगा रिफंड, अगर भूल गए ये 9 नियम

Go to Top