मुख्य समाचार:
  1. ट्रेन में वेंडर नहीं देते ​हैं बिल तो खाना और सामान मिलेगा फ्री, रेल मंत्री का बड़ा एलान

ट्रेन में वेंडर नहीं देते ​हैं बिल तो खाना और सामान मिलेगा फ्री, रेल मंत्री का बड़ा एलान

ट्रेन अथवा रेलवे प्लेटफार्म पर यदि कोई विक्रेता आपको बिल देने से इंकार करता है तो आप को उसे पैसे देने की आवश्यकता नहीं है.

July 19, 2019 4:58 PM
indian railway no bill no payment rule tweets railway minister piyush goyalअक्सर देखा जाता है कि ट्रेन और स्टेशन पर वेंडर्स मनमाने ढंग से सामान बेचते हैं.

No bill No payment: रेलवे लगातार लग्जरी ट्रेन और नए-नए नियम लागू कर रेल यात्रियों का सफर आसान बना रहा है. इसी दिशा में रेलवे ने गुरूवार को एक और नियम ‘नो बिल नो पेमेंट’ लागू किया है. इसकी पुष्टि खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर की. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो साझा की जिसमें आसान भाषा में समझाया गया कि अगर आप स्टेशन या ट्रेन में कोई सामान खरीदते हैं और सामान बेचने वाला आपको उसका बिल नहीं देता है तो आपको उसे पेमेंट करने की कोई जरूरत नहीं है. रेलवे के इस नियम से रेलवे वेंडर्स की मनमानी और भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी. आप भी देखें वीडियो

बिल नहीं तो सामान फ्री

रेलवे का यह नया नियम – नो बिल नो पेमेंट सभी स्टेशन और ट्रेन पर गुरूवार से लागू कर दिया गया है. अक्सर देखा जाता है कि ट्रेन और स्टेशन पर वेंडर्स मनमाने ढंग से सामान बेचते हैं. 10 रुपये का चिप्स 15 में और 7 रुपये की चाय 10 रुपये में सिर्फ ट्रेन में ही बेची जाती है और पैसेंजर को मजबूरी में इन्हीं बढ़े हुए दाम पर सामान खरीदना पड़ता है खासकर कि जब बात पानी की बोतल खरीदने जैसे जरूरी सामान की हो. अब रेल मंत्री पीयुष गोयल द्वारा खुद इस नियम पर सार्वजनिक रूप से मोहर लगाने के बाद वेंडर्स की मनमानी को पैसेंजर्स को नहीं सहना पड़ेगा.

5 रुपये की खरीददारी पर भी बिल

इस नए नियम के तहत अब 5 रुपये की चीज खरीदने पर भी आप वेंडर्स से बिल की मांग कर सकते हैं. अगर वेंडर आपको बिल नहीं देता है तो आपको उसे पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है. पीयूष गोयल ने ट्वीट में भी कहा कि ‘रेलवे द्वारा नो बिल, नो पेमेंट की नीति अपनाते हुए विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य किया गया है. ट्रेन अथवा रेलवे प्लेटफार्म पर यदि कोई विक्रेता आपको बिल देने से इंकार करता है तो आप को उसे पैसे देने की आवश्यकता नहीं है.’ यानी अगर आपके द्वारा खरीदे गए सामान का आपको बिल नहीं मिलता है तो खरीदा गया सामान पूरी तरह मुफ्त होगा.

Go to Top