सर्वाधिक पढ़ी गईं

Indian Railways: दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली, छठ में आपको घर तक पहुंचाएगी रेलवे, इन रूट्स पर बढ़ाए गए ट्रेनों के फेरे

भारतीय रेलवे यात्रियों की परेशानियां खत्म करने के लिए कई ट्रेनों के फेरे बढ़ा रही है.

October 5, 2020 5:16 PM
Indian railway festive special trains for Diwali deshahra chhathदिल्ली से बंगाल-बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में दीवाली-दशहरा के लिए टिकटों की मारा-मारी शुरू हो चुकी है.

कोरोना महामारी (COVID19 Pandemic) के बावजूद जिस तरह ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है, उसे देखते हुए रेलवे ने त्योहारों के लिए विशेष तैयारी की रणनीति अपनाई है. इसके तहत रेलवे दशहरा, दीवाली और छठ पूजा के लिए 200 विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने कुछ दिनों पहले दी थी. हालांकि अभी तक इस पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया है. रेलवे राजधानी दिल्ली के अलावा मुंबई, कोलकाता, लखनऊ और पटना मार्ग पर विशेष ट्रेन चलाएगा.

दरअसल, 25 अक्टूबर को दशहरा, 14 नवंबर को दीपावली और 20 नवंबर को छठ है और इन त्यौहारों पर ट्रेनों में भीड़ आम दिनों की तुलना में कई गुना अधिक बढ़ जाती है. भीड़ का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि अभी इन त्यौहारों के आने में कई दिन बाकी हैं लेकिन टिकट के लिए तगड़ी वेटिंग हो पहले ही हो चुकी है. कई ट्रेनों में वेटिंग 150 से भी ऊपर जा चुकी है.

इस समय चल रही हैं 230 विशेष ट्रेनें

कोरोना महामारी के कारण रेलवे ने अपना परिवहन 22 मार्च से बंद कर दिया था जो अभी भी सामान्य नहीं हुआ है. मई में रेलवे ने 30 30 AC IRCTC स्पेशल ट्रेन सर्विसेज और जून में 200 स्पेशल ट्रेन सर्विसेज को शुरू किया था. उसके बाद  रेलवे ने 12 सितंबर से 80 IRCTC स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया . ट्रेनों की कम संख्या के कारण भी टिकट की किल्लत हो रही है जिसे देखते हुए रेलवे त्यौहारों के लिए विशेष कवायद कर रहा है.

पूर्वा एक्सप्रेस के बढ़ाए फेरे

त्यौहार विशेष ट्रेन चलाए जाने से पूर्व ही रेलवे ने यात्रियों को खुशखबरी दी है जिसका फायदा दिल्ली से बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के रेलमार्ग वाले यात्रियों को होगा. रेलवे ने त्यौहारी सत्र के पहले पूर्वा एक्सप्रेस के फेरे बढ़ा दिए हैं. यह ट्रेन दिल्ली से हावड़ा के बीच चलती है. रेलवे ने यह सुविधा आज 5 अक्टूबर से शुरू कर दी है.

  • हावड़ा जंक्शन से नई दिल्ली आने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02303) सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी। यह ट्रेन पटना से होकर गुजरती है. यह नियम 5 अक्टूबर से प्रभावी हो गया है.
  • 8 अक्टूबर से नई दिल्ली से रवाना होने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02304)) बुधवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी। यह ट्रेन अलीगढ़, कानपुर, प्रयागराज और पटना से होकर गुजरती है.
  • हावड़ा जंक्शन से धनबाद, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, इटावा और अलीगढ़ होते हुए नई दिल्ली जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (02381) 7 अक्टूबर से बुधवार, गुरुवार और रविवार को चलेगी.
  • वापसी में पूर्वा एक्सप्रेस (02382) नई दिल्ली से सोमवार, मंगलवार और शुक्रवार को चलेगी.

क्लोन ट्रेन चलाए जाने की योजना

रेलवे बोर्ड के प्रमुख और सीईओ वीके यादव का कहना है कि एक सॉफ्टवेयर  के जरिए हर सुबह ट्रेन के डाटा एनालाइज किया जाता है और जिस रूट पर लंबी वेटिंग रहती है, उस पर क्लोन ट्रेन चलाई जाती है. उन्होंने भरोसा दिलाया है कि वेटिंग टिकट वाले यात्रिय़ों को भी यात्री सुनिश्चित की जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Indian Railways: दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली, छठ में आपको घर तक पहुंचाएगी रेलवे, इन रूट्स पर बढ़ाए गए ट्रेनों के फेरे

Go to Top