सर्वाधिक पढ़ी गईं

स्कॉर्पियन श्रेणी की पांचवी पनडुब्बी Vagir लांच, भारतीय नेवी के प्रोजेक्ट-75 के तहत हो रही तैयार

वागीर देश में बनने वाली छह स्कॉर्पीन श्रेणी के पनडुब्बियों में से एक है. रक्षा राज्य मंत्री नाइक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लांच किया.

Updated: Nov 12, 2020 12:06 PM
Indian Navy fifth Scorpene class submarine Vagir launched thursday after ins kalvari khanderi karanj vela नेवी में वागीर एक साल के भीतर कमीशंड हो जाएगा.

Scorpene class submarine Vagir: मुंबई के मझगांव डाक पर गुरुवार को भारतीय नेवी की पांचवी स्कॉर्पियन श्रेणी के पनडुब्बी वागीर को लांच किया गया. इस पनडुब्बी को केंद्रीय आयुष और रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लांच किया. वागीर देश में बनने वाली छह कलावरी श्रेणी के पनडुब्बियों में से एक है. इस पनडुब्बी को फ्रेंच नेवल डिफेंस और एनर्जी कंपनी डीसीएनएस ने डिजाइन किया है और यह भारतीय नेवी के प्रोजेक्ट-75 के तहत तैयार किया जा रहा है.

एक साल के भीतर हो जाएगा कमीशंड

वेस्टर्न नेवल कमांड चीफ वाइस एडमिरल आरबी पंडित ने इस मौके पर कहा कि वागीर के अगले एक साल के भीतर कमीशंड होने की उम्मीद हैं. उन्होंने बताया कि नेवी में इस समय दो कलावरी श्रेणी की पनडुब्बियां कार्यरत हैं.

यह भी पढ़ें- चार लाख से कम कीमत के बेस्ट कार मॉडल

स्कॉर्पियन श्रेणी की सबसे पहली पनडुब्बी 2017 में लांच

वागीर से पहले अब तक स्कॉर्पियन श्रेणी के चार पनडुब्बियां लांच हो चुकी हैं. सबसे पहली पनडुब्बी आईएनएस कलावरी 2017 में लांच हुई थी. इसके बाद खंडेरी, करंज और वेला पनडुब्बियों को लांच किया जा चुका है. प्रोजेक्ट-75 के तहत अभी स्कॉर्पियन श्रेणी के एक और पनडुब्बी की लांचिंग बाकी है.

दुश्मनों की जानकारी जुटाने में सक्षम

स्कॉर्पियन श्रेणी की पनडुब्बियों के जरिए कई प्रकार के मिशन किए जा सकते हैं. ऑफिसियल्स के मुताबिक इन पनडुब्बियों को न सिर्फ पानी की सतह के ऊपर बल्कि पानी के भीतर भी दुश्मनों के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा यह दुश्मनों की जानकारी जुटाने और एरिया सर्विलांस जैसे काम भी बखूबी कर सकती हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. स्कॉर्पियन श्रेणी की पांचवी पनडुब्बी Vagir लांच, भारतीय नेवी के प्रोजेक्ट-75 के तहत हो रही तैयार

Go to Top