देश भर के IIT में 4300 से अधिक पद हैं खाली, सरकार ने संसद में दी जानकारी

राज्यसभा में सरकार ने बताया कि सबसे अधिक 815 पद आईआईटी खड़गपुर में खाली हैं जबकि उसके बाद आईआईटी बंबई में 532 पद रिक्त हैं.

Indian Institutes of Technology: Over 4,300 teaching posts vacant in IITs across India: Govt
देश भर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में शिक्षकों के 4,300 से अधिक पद खाली हैं.

Vacant Teaching Posts in IIT: देश भर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में शिक्षकों के 4,300 से अधिक पद खाली हैं. सरकार ने बुधवार को संसद में यह जानकारी दी. केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में जानकारी देते हुए कहा कि सबसे अधिक 815 पद आईआईटी, खड़गपुर में खाली हैं जबकि उसके बाद आईआईटी बंबई में 532 पद रिक्त हैं.

One Rank One Pension: सुप्रीम कोर्ट ने वन रैंक वन पेंशन पर सरकार के फैसले को ठहराया सही, कहा- इसमें कोई संवैधानिक दोष नहीं

कहां कितने पद हैं खाली

  • सुभाष सरकार ने राज्यसभा में बताया कि आईआईटी धनबाद में 447, आईआईटी मद्रास में 396, आईआईटी कानुपर में 351, आईआईटी रूड़की में 296 और आईआईटी बीएचयू में शिक्षकों के 289 पद खाली हैं.
  • इसके अलावा, आईआईटी दिल्ली में शिक्षकों के 73, आईआईटी भुवनेश्वर में 115, आईआईटी गांधीनगर में 45, आईआईटी हैदराबाद में 132 और आईआईटी इंदौर में 81 पद खाली हैं.
  • केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि आईआईटी जोधपुर में 65, आईआईटी मंडी में 73, आईआईटी पटना में 100, आईआईटी रोपड़ में 69, आईआईटी तिरूपति में 18, आईआईटी पलक्कड़ में में 24, आईआईटी जम्मू में 31, आईआईटी भिलाई में 43, आईआईटी गोवा में 40 और आईआईटी धारवाड़ में 39 पद रिक्त हैं.

Adani vs Ambani: अडाणी ने दौलत कमाने की रफ्तार में सारी दुनिया को पीछे छोड़ा; अंबानी ही नहीं, दुनिया के टॉप 3 रईस भी रह गए बहुत पीछे

इसलिए बढ़ी फैकल्टी की जरूरत

सुभाष सरकार ने कहा, ‘‘सरकार ने जनरल/एसटी/एससी वर्गों के लिए उपलब्ध सीटों में कोई कमी किए बिना और 25 प्रतिशत तक सीटों में वृद्धि करते हुए आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी (EWS कैटेगरी) के छात्रों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू किया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे में आईआईटी में फैकल्टी की आवश्यकता बढ़ गई है. फैकल्टी रिक्रुटमेंट में समय लगता है क्योंकि इसमें कई चरण होते हैं.’’ उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने सभी आईआईटी से खाली पड़े पदों को भरने के लिए मिशन मोड में स्पेशल रिक्रुटमेंट अभियान चलाने का अनुरोध किया है.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News