सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारतीय अर्थव्यवस्था की उम्मीद से ज्यादा तेज रिकवरी, RBI छोड़ सकता है ब्याज दरों में नरमी का रुख: रिपोर्ट

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है.

November 15, 2020 4:43 PM
indian economy is recovering faster than expected RBI may leave easing of interest rateऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है.

भारतीय अर्थव्यवस्था के उम्मीद से ज्यादा तेज रिकवरी कर रही है और भारतीय रिजर्व बैंक ब्याज दरों में नरमी के रुख को अब छोड़ सकता है. वैश्विक स्तर पर पूर्वानुमान लगाने वाली कंपनी ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में मुद्रास्फीति औसतन 6 फीसदी से ज्यादा रहेगी और केंद्रीय बैंक दिसंबर की मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों को बरकरार रखेगा.

चौथी तिमाही में महंगाई बढ़ेगी

रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोक्ता मुद्रास्फीति अक्टूबर में कोविड-19 से पूर्व के उच्च स्तर पर पहुंच गई है. ईंधन को छोड़कर दूसरी लगभग हर श्रेणियों में दाम बढ़े हैं. इसके मुताबिक, चौथी तिमाही में मुद्रास्फीति अपने अधिकतम स्तर पर होगी और 2021 में हमें इस पर ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होगी.

अंडों और सब्जियों के दाम बढ़ने से अक्टूबर में खुदरा मुद्रास्फीति करीब साढ़े छह साल के उच्चतम स्तर 7.61 फीसदी पर पहुंच गई है. यह रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से कहीं ज्यादा है. सितंबर 2020 में खुदरा महंगाई 7.27 फीसदी पर थी.

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने कहा कि उसी समय मजबूत डेटा यह दिखाता है कि अर्थव्यवस्था अनुमान से अधिक रिकवर कर रही हो सकती है. ऐसे में, हम एक रोचक संभावना देख रहे हैं कि रिजर्व बैंक ब्याज दरों में नरमी के रुख को अब खत्म सकता है.

दिल्ली में दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंचा, पटाखों पर बैन का नहीं हुआ पालन

मूडीज ने भी किया था सुधार

मूडीज इन्वेस्टर्स समिट ने इस साल भारत के लिए अपने जीडीपी के पूर्वानुमान को पहले से सुधारकर 2020 कैलेंडर ईयर में (-) 8.9 फीसदी कर दिया है. अर्थव्यवस्था लंबे और सख्त लॉकडाउन के बाद वापसी कर रही है लेकिन रिकवरी में समय लगेगा.

बता दें कि कुछ दिन पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बयान दिया कि देश की अर्थव्यवस्था की अगले वित्त वर्ष से वापसी करने की उम्मीद है. उन्होंने कहा था कि अर्थव्यवस्था में कोरोना महामारी की वजह से गिरावट आई है, और उसमें रिकवरी की क्षमता दिखी है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारतीय अर्थव्यवस्था की उम्मीद से ज्यादा तेज रिकवरी, RBI छोड़ सकता है ब्याज दरों में नरमी का रुख: रिपोर्ट

Go to Top