मुख्य समाचार:

अर्थव्यवस्था का प्रबंधन काफी सक्षम डॉक्टरों की देखरेख में हो रहा है: संसद में सीतारमण

लोकसभा में 2020-21 के केंद्रीय बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था संकट में नहीं है. सरकार की कोशिशों का असर दिख रहा है.

February 11, 2020 4:05 PM
Indian Economy is in good condition no need to be worry says Finance minister Nirmala Sitharamanलोकसभा में 2020-21 के केंद्रीय बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था संकट में नहीं है. सरकार की कोशिशों का असर दिख रहा है. (Image: PTI)

Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था के संकट में होने के विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज किया. उन्होंने लोकसभा में मंगलवार को कहा कि सरकार द्वारा उठाए गए स्पष्ट कदमों के कारण अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है और आर्थिक क्षेत्र में शुरुआती उछाल दिखाई दे रहा है. लोकसभा में 2020-21 के केंद्रीय बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा कि महंगाई दर औसतन 4.8 फीसदी रही है, फैक्ट्री उत्पादन बढ़ा है, एफडीआई और फॉरेक्स रिजर्व बढ़ा है, जीएसटी कलेक्शन बढ़ा है और यह पिछली तिमाही में हर महीने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है. आर्थिक क्षेत्र के हर मानकों पर अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है.

चार इंजनों के जरिए आगे बढ़ रही अर्थव्यवस्था

वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था संकट में नहीं है… सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है और आर्थिक क्षेत्र में शुरुआती उछाल दिखाई दे रहा है. लेकिन विपक्ष इसे स्वीकार करने को तैयार नहीं है.’’ उन्होंने कहा कि सरकार ने आर्थिक क्षेत्र को गति प्रदान करने के लिए चार इंजनों पर काम को आगे बढ़ाया है जिसमें निजी उपभोग को बढ़ाना, सार्वजनिक एवं निजी निवेश बढ़ाना तथा निर्यात बढ़ाना शामिल है.

सीतारमण ने कहा ‘‘अर्थव्यवस्था का प्रबंधन काफी सक्षम डॉक्टरों की देखरेख में हो रहा है.’’ बजट चर्चा का जवाब दे रहीं वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय आधारभूत पाइपलाइन परियोजना का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार आधारभूत ढांचे के विकास के लिए 2024-25 तक एक लाख करोड़ रुपये से अधिक राशि निवेश करेगी.

निवेश बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए

उन्होंने कहा कि सरकार ने सार्वजनिक एवं निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिये पर्याप्त कदम उठाए हैं, साथ ही उपभोग बढ़ाने की दिशा में भी पहल की है. उन्होंने कहा कि कारोबारियों और एमएसएमई क्षेत्र सहित सभी पक्षकारों से चर्चा चल रही है और सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि हर सेक्टर पर पर्याप्त ध्यान दिया जा सके. सीतारमण ने कहा कि उपभोग बढ़ाने के लिए 2019-20 में सभी निर्धारित रबी और खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. बजट 2020
  3. अर्थव्यवस्था का प्रबंधन काफी सक्षम डॉक्टरों की देखरेख में हो रहा है: संसद में सीतारमण

Go to Top