सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत के एविएशन सेक्टर में रिकवरी के संकेत, घरेलू मुसाफिरों की संख्या कोविड-19 पूर्व के आधे से ज्यादा स्तर पर पहुंची

भारत के एविएशन सेक्टर में कोरोना वायरस से लगे बड़े झटके के बाद अब रिकवरी दिखने लगी है.

November 7, 2020 8:37 PM
indian aviation sector sees recovery signs domestic passenger traffic reaches more than half of pre covid 19 levelsभारत के एविएशन सेक्टर में कोरोना वायरस से लगे बड़े झटके के बाद अब रिकवरी दिखने लगी है.

भारत के एविएशन सेक्टर में कोरोना वायरस से लगे बड़े झटके के बाद अब रिकवरी दिखने लगी है. भारत का घरेलू पैसेंजर ट्रैफिक कोरोना वायरस महामारी के पूर्व के आधे से ज्यादा लेवल पर पहुंच गया है. रोजाना हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या नवंबर में दो लाख को पार कर गई है. केंद्रीय नगर विमानन मंत्रालय (MOCA) के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

दोबारा शुरू करने के बाद पहले दिन थे केवल 30 हजार यात्री

नगर विमानन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खारोला ने कहा कि जब कोरोना वायरस प्रकोप की वजह से दो महीने के अंतर के बाद उड़ानें दोबारा शुरू हुईं, तो पहले दिन केवल 30,000 हवाई यात्री थे लेकिन 2 नवंबर को यह संख्या दो लाख से ज्यादा पर पहुंच गई. उन्होंने यह भी कहा कि करीब 100 फीसदी बुकिंग और चेक इन अब वेब के जरिए हो रहे हैं. और उन्होंने देश की एविएशन इंडस्ट्री को न्यू नॉर्मल के मुताबिक काफी बेहतर तरीके से ढलने पर तारीफ की.

Covid-19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन किसे सबसे पहले मिलेगी ? नीति आयोग के सदस्य ने बताया

सामान्य समय में रोजाना साढ़े तीन से चार लाख मुसाफिर

खारोला ने कहा कि जब हमने छह महीने पहले मई के महीने में घरेलू एविएशन को खोला था, तब हमारे जैसे बड़े देश में पहले दिन पर केवल 30 हजार लोगों ने सफर किया था. और अगर हम पिछले हफ्ते के आंकड़ों को देखें, तो हमने दो लाख मुसाफिर प्रति दिन की संख्या को पार कर लिया है. सामान्य समय में यह दिन में करीब साढ़े तीन लाख से चार लाख मुसाफिर प्रति दिन होता है. उन्होंने आगे बताया कि इस तरह हमने सामान्य ऑपरेशंस के आदे से ज्यादा संख्या को पार कर लिया है और हम बहुत तेजी से सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं.

नगर विमानन मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी सरकार द्वारा चलाए जाने वाले इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी के 36वें स्थापना दिवस पर बोल रहे थे. यह अमेठी के फुर्सतगंज में स्थित प्रीमियर एयरक्राफ्ट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत के एविएशन सेक्टर में रिकवरी के संकेत, घरेलू मुसाफिरों की संख्या कोविड-19 पूर्व के आधे से ज्यादा स्तर पर पहुंची

Go to Top