सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus Vaccine: भारत 20 जनवरी से शुरू करेगा कोविड19 वैक्सीन्स का निर्यात, शुरू में 6 देशों को होगी सप्लाई

COVID19 Vaccine India: विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा है कि भारत को पड़ोसी और प्रमुख साझीदार देशों से भारत में बनी वैक्सीन्स की सप्लाई के लिए कई अनुरोध मिले हैं.

Updated: Jan 19, 2021 8:53 PM
India will supply COVID-19 vaccines under grant assistance to Bhutan, Maldives, Bangladesh, Nepal, Myanmar and Seychelles from 20th january, india coronavirus vaccines exportImage: PTI

COVID19 Vaccine: भारत बुधवार 20 जनवरी से कोविड19 वैक्सीन्स का निर्यात शुरू करने वाला है. इस दौरान अनुदान सहायता के तहत सबसे पहले भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को वैक्सीन्स की सप्लाई की जाएगी. विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा है कि भारत को पड़ोसी और प्रमुख साझीदार देशों से भारत में बनी वैक्सीन्स की सप्लाई के लिए कई अनुरोध मिले हैं.

भारत घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आने वाले हफ्तों व महीनों में चरणबद्ध तरीके से साझीदार देशों को कोविड19 वैक्सीन की सप्लाई करेगा. देश को कोरोनावायरस वैक्सीन्स की सप्लाई के लिए श्रीलंका, अफगानिस्तान और मॉरीशस से जरूरी नियामकीय मंजूरियों के मिलने का इंतजार है.

सभी की मदद के लिए हैं प्रतिबद्ध

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत कोविड19 महामारी से मुकाबले में सभी इंसानों की मदद करने के लिए अपने वैक्सीन प्रॉडक्शन और डिलीवरी क्षमताओं का इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध है. पड़ोसी और प्रमुख साझीदार देशों से भारत में बनी वैक्सीन्स की सप्लाई के लिए मिले अनुरोधों को देखते हुए अनुदान सहायता के तहत भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को सप्लाई 20 जनवरी से शुरू की जाएगी.

संसद की कैंटीन में अब सस्ते में नहीं मिलेगा खाना; सब्सिडी खत्म

देश में 16 जनवरी से शुरू हो चुका है टीकाकरण

भारत ने देश के अंदर 16 जनवरी से कोविड19 से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है. इसके तहत देश के फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स को कोविशील्ड और कोवैक्सीन दी जा रही है. Oxford-AstraZeneca की कोविशील्ड का उत्पादन पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट कर रही है, वहीं कोवैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक कर रही है. देश में अब तक 4,54,049 लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया गया है, जो कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या की तुलना में दोगुना से भी अधिक है. अभी तक जितना टीकाकरण हुआ है, उसमें प्रतिकूल प्रभाव वाले मामलों की संख्या 0.18 फीसदी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine: भारत 20 जनवरी से शुरू करेगा कोविड19 वैक्सीन्स का निर्यात, शुरू में 6 देशों को होगी सप्लाई

Go to Top