सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination:फरवरी के पहले हफ्ते फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र ने राज्यों को जारी किया निर्देश

Covid-19 Vaccination: केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को फरवरी के पहले सप्ताह में बचे हुए हेल्थवर्कर्स के साथ फ्रंटलाइन वर्कर्स के भी टीकाकरण का निर्देश जारी किया है.

January 30, 2021 4:35 PM
India to vaccinate 2 crore frontline workers from next week health ministry officials update Co-WIN app databaseCo-Win App पर फ्रंटलाइन वर्कर्स का डेटाबेस अपलोड होगा.

Covid-19 Vaccination: दुनिया का सबसे Covid-19 टीकाकरण कार्यक्रम भारत में 16 जनवरी से शुरू हो चुका है और इस महीने अब तक 33 लाख से अधिक हेल्थकेयर वर्कर्स को इसका टीका लगाया जा चुका है. अब केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को फरवरी के पहले सप्ताह में बचे हुए हेल्थवर्कर्स के साथ फ्रंटलाइन वर्कर्स के भी टीकाकरण का निर्देश जारी किया है. इंडियन एक्सप्रेस ने स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से बताया कि सरकार द्वारा डेवलप किए गए Co-Win सिस्टम स्थिर हो चुका है यानी कि रजिस्टर्ड कराने वालों की संख्या स्थिर गति से बढ़ रही है. बता दें कि को-विन ऐप पर रजिस्ट्रेशन के बाद ही कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है.
शुक्रवार 29 जनवरी को 5.2 लाख वैक्सीन को एडमिनिस्टर किया गया और सरकार को उम्मीद है कि आज शनिवार यानी 30 जनवरी को भी 5 लाख का आंकड़ा पार कर जाएगा. ऑफिशियल्स के मुताबिक को-विन सिस्टम स्थिर हो चुका है और पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है तो ऐसे में सरकार अन्य लोगों को टीका लगाने के लिए तैयार है.

2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिक सीनियर ऑफिशियल के मुताबिक हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को एक साथ वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा है कि Covaxin और Covishield के स्टॉक्स जल्द भी भेज दिए जाएंगे. सरकार के अनुमान के मुताबिक करीब 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा. फ्रंटलाइन वर्कर्स में आर्म्ड फोर्सेज, पुलिसकर्मी, डिजास्टर मैनेजमेंट वालंटियर्स, होमगार्ड्स और सिविल डिफेंस ऑर्गेनाइजेशंस, जेलकर्मी और नगरपालिका कर्मी हैं.

यह भी पढ़ें- PM मोदी ने कहा कि सरकार किसानों से एक फोन कॉल दूर, दिल्ली की सीमाओं पर इंटरनेट सेवा बंद

Co-Win पर अपलोड होगा फ्रंटलाइन वर्कर्स का डेटाबेस

जिस प्रकार हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाने के लिए को-विन प्लेटफॉर्म पर एक साथ कई लोगों (बल्क बेनेफिशिएरी) की सूची तैयार की गई थी, उसी प्रकार ऐप पर फ्रंटलाइन वर्कर्स का डेटाबेस तैयार किया जाएगा. मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के एडीशनल सेक्रेटरी डॉ मनोहर अग्नानी ने जानकारी दी कि राज्य/केंद्र शासित प्रदेश संबंधित मंत्रालयों की मदद से ऐप पर फ्रंटलाइन वर्कर्स का डेटाबेस अपलोड कर रहे हैं और अभी तक 61 लाख से अधिक वर्कर्स का डेटाबेस अपलोड हो चुका है. अग्नानी के मुताबिक सरकार ने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि वे संबंधित ऑफिशियल्स को जरूरी तैयारी करने का निर्देश दे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination:फरवरी के पहले हफ्ते फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र ने राज्यों को जारी किया निर्देश

Go to Top