मुख्य समाचार:

2026 तक Ola-Uber के बेड़े में इलेक्ट्रिक गाड़ियां, मोदी सरकार बना रही नियम

पीएम मोदी की अगुआई में नीति आयोग कई मंत्रालयों के साथ मिलकर नई पॉलिसी पर काम कर रहा है.

June 6, 2019 7:51 PM
ओला, उबेर, इलेक्ट्रिक कैब, ola, uber, electric cab, soft bank, electrc cab 2026, commercial vehicle 20162026 तक बेड़े की 40 फीसदी कार इलेक्ट्रिक होने पर अभी नियम सामने आने हैं लेकिन ओला जैसी कुछ कंपनियों ने इसकी शुरुआत की थी. (Image-Reuters)

जल्द ही देश में सड़कों पर इलेक्ट्रिक कैब की बहुतायत दिख सकती है. केंद्र सरकार उबेर और ओला जैसी ऐप-बेस्ड कैब सर्विसेज उपलब्ध कराने वाली कंपनियों को अपने बेड़े में 40 फीसदी कैब को इलेक्ट्रिक करने का नियम बना सकती है. रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक स्वच्छ परिवहन के लिए नियमों पर सरकार ने बैठकें भी कर ली हैं. सॉफ्ट बैंक समूह द्वारा संचालित उबेर और ओला दोनों को अगले साल अपने बेड़े को इलेक्ट्रिक करने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी. कुल बेड़े में 2021 तक 2.5%, 2022 तक 5% और 2023 तक 10% गाड़ियां इलेक्ट्रिक होंगी. इसके बाद 2026 तक करीब 40 फीसदी कारें इलेक्ट्रिक हो जाएंगी.

इलेक्ट्रिक होने की कोशिश में ओला की कम सफलता

2026 तक बेड़े की 40 फीसदी कार इलेक्ट्रिक होने पर अभी नियम सामने आने हैं लेकिन ओला जैसी कुछ कंपनियों ने इसकी शुरुआत की थी. उनकी इस कोशिशों को ज्यादा सफलता नहीं मिली. अधूरे इंफ्रास्ट्रक्चर और ऊंची लागत के कारण इन कोशिशों को आशा के अनुरूप सफलता नहीं मिली. हालांकि केंद्र सरकार की कोशिश है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों की स्वीकार्यता बढ़ाकर नई पॉलिसी लागू की जा सकती है. यह कोशिश 2015 के पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते के तहत अपने वादे को पूरा करने के तहत तेल के आयात और प्रदूषण को कम करने के लिए है. पीएम मोदी की अगुआई में नीति आयोग कई मंत्रालयों के साथ मिलकर नई पॉलिसी पर काम कर रहा है.

चीन सरकार देती है प्रोत्साहन

पड़ोसी देश चीन टैक्सी ऑपरेटर्स को इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रयोग पर इंसेटिव्स देती है. इस समय चीन इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मामले में दुनिया भर में सबसे आगे है. पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री तीन गुनी बढ़ गई लेकिन 3600 इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या देश में 33 लाख डीजल और पेट्रोल कारों की तुलना में महज 0.1 फीसदी ही हैं. 2018 में चीन में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री 62 फीसदी बढ़कर 13 लाख वाहनों तक पहुंच गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 2026 तक Ola-Uber के बेड़े में इलेक्ट्रिक गाड़ियां, मोदी सरकार बना रही नियम

Go to Top