सर्वाधिक पढ़ी गईं

स्वदेशी बूस्टर से लैस ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, मारक क्षमता 400 किमी से ज्यादा

इसकी मारक क्षमता 400 किमी की गई है. यह स्वदेशीकरण के विस्तार की दिशा में एक अन्य महत्वपूर्ण कदम है.

September 30, 2020 5:00 PM
India successfully test-fires BrahMos supersonic cruise missileब्रह्मोस लैंड-अटैक क्रूज मिसाइल (एलएसीएम) की अधिकतम गति मैक 2.8 रही थी.

चीन सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत ने अपनी रक्षा शक्तियों में और इजाफा किया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने बुधवार को स्वदेशी बूस्टर और एयरफ्रेम सेक्शन के साथ ही कई अन्य ‘मेड इन इंडिया’ उप प्रणालियों से लैस सतह से सतह तक मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का ओडिशा में आईटीआर, बालासोर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. इसकी मारक क्षमता 400 किमी की गई है. यह स्वदेशीकरण के विस्तार की दिशा में एक अन्य महत्वपूर्ण कदम है.

ब्रह्मोस एक रैमजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे सबमरीन, शिप, फाइटर जेट या जमीन से लॉन्च किया जा सकता है. इस मिसाइल को डीआरडीओ और रूस की एनपीओएम संस्था ने मिलकर बनाया है. ब्रह्मोस लैंड-अटैक क्रूज मिसाइल (एलएसीएम) की अधिकतम गति मैक 2.8 रही थी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस शानदार मिशन के लिए डीआरडीओ के सभी कर्मचारियों और टीम ब्रह्मोस को बधाई दी. डीडी आरएंडडी सचिव और डीआरडीओ चेयरमैन डॉ. जी सतीश रेड्डी ने इस उपलब्धि के लिए वैज्ञानिक समुदाय और उद्योग को शुभकामनाएं दीं.

आज के सफल लॉन्च से आत्म निर्भर भारत के संकल्प को साकार करते हुए शक्तिशाली ब्रह्मोस वीपन सिस्टम के लिए स्वदेशी बूस्टर और अन्य स्वदेशी कम्पोनेंट्स के श्रृंखलाबद्ध उत्पादन का रास्ता साफ हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. स्वदेशी बूस्टर से लैस ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, मारक क्षमता 400 किमी से ज्यादा

Go to Top