सर्वाधिक पढ़ी गईं

स्विट्जरलैंड में ललित मोदी और उनकी पत्नी के नाम के नोटिस जारी, भारत ने मांगी है स्विस बैंक खातों की डिटेल

उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का एक मामला चल रहा है, पर उनका कहना है कि उन्होंने कोई गड़बड़ी नहीं की है.

Updated: Oct 02, 2019 5:51 PM
India seeks banking details of Lalit Modi, wife Minal from Switzerlandमोदी के बारे में बताया जाता है कि वह 2010 में भारत से लंदन चले गए थे.

क्रिकेट टूर्नामेंट IPL के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी और उनकी पत्नी के स्विस बैंक खातों की जानकारी के बारे में भारतीय अधिकारियों के अनुरोध पर स्विट्जरलैंड ने दोनों के नाम सार्वजनिक सूचना जारी की है. भारत ने विदेशों में जमा काले धन के खिलाफ कार्रवाई तेज कर रखी है. भारत ने कर संबंधी मामलों में सहयोग की द्विपक्षीय संधि के तहत ऐसे ममालों में स्विट्जरलैंड से सहयोग का अनुरोध किया है.

स्विट्जरलैंड के संघीय कर विभाग ने ललित मोदी और उनकी पत्नी मीनल मोदी (उर्फ मिनालिनी मोदी) के अलावा कुछ अन्य इकाइयों के बारे में मांगी गयी जानकारी देने से पहले अपने देश के नियमों के तहत संघीय राजपत्र में उनके नाम के नोटिस जारी किए हैं. सूचना साझा करने से पहले इन इकाइयों को नोटिस जारी कर अपनी बात/आपत्ति रखने का अवसर दिया जाता है.

2010 में भारत छोड़ा

मोदी के बारे में बताया जाता है कि वह 2010 में भारत से लंदन चले गए थे. उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का एक मामला चल रहा है. पर उनका कहना है कि उन्होंने कोई गड़बड़ी नहीं की है. गौर करने लायक बात यह है कि मोदी दम्पत्ति के खिलाफ 2016 में भी ऐसे ही नोटिस जारी किए गए थे. पर यह नहीं पता चल सका है कि उसके बाद इन देनों के खातों के बारे में भारत को जानकारी उपलब्ध कराई गई थी या नहीं.

आयकर विभाग से लेकर ED तक कर रहे कार्रवाई

हाल के महीनों में भारत के अनुरोध पर कई इकाइयों के बारे में स्विट्जरलैंड के राज-पत्र में इस तरह के नोटिस जारी किए गए थे और कानून के तहत उनके बारे में भारत को सूचनाएं उपलब्ध कराई गई है. भारत के आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय सहित केंद्रीय एजेंसियां उन मामलों में अभियोजन की कार्रवाई कर रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. स्विट्जरलैंड में ललित मोदी और उनकी पत्नी के नाम के नोटिस जारी, भारत ने मांगी है स्विस बैंक खातों की डिटेल

Go to Top