सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत ने पाकिस्तान से अपना एयरस्पेस खोलने का किया अनुरोध, गुजरात से होकर जाने में यात्रियों की दिक्कत का दिया हवाला

श्रीनगर से शारजाह जाने में अब पहले से लंबा समय लग रहा है क्योंकि अब सीधे रास्ते पाकिस्तान से होकर उड़ान नहीं हो पा रही है और गुजरात से होकर लंबे रास्ते से जाना पड़ रहा है.

November 4, 2021 7:58 PM
India requests Pakistan to allow Srinagar-Sharjah flight to use its airspaceभारत ने पाकिस्तान से डिप्लोमैटिक चैनल के जरिए पाकिस्तान से अनुरोध किया है कि गो फर्स्ट (Go First) की श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की मंजूरी दी जाए.

श्रीनगर से शारजाह जाने में अब पहले से लंबा समय लग रहा है क्योंकि अब सीधे रास्ते पाकिस्तान से होकर उड़ान नहीं हो पा रही है. इसे लेकर भारत ने पाकिस्तान से डिप्लोमैटिक चैनल के जरिए पाकिस्तान से अनुरोध किया है कि गो फर्स्ट (Go First) की श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की मंजूरी दी जाए. सरकारी अधिकारियों ने जानकारी दी है कि भारत ने टिकट बुक करा चुके आम लोगों के हितों का हवाला देते हुए यह अनुरोध किया है. एक दिन पहले मंगलवार को पाकिस्तान ने श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने की मंजूरी नहीं दी. इसके चलते यह उड़ान लंबे रास्ते से तय हुई. मंजूरी नहीं चलते श्रीनगर से पाकिस्तान न होते हुए उड़ान गुजरात से होते हुए लंबे रास्ते से सफर तय करते हुए शारजाह (यूएई) पहुंची.

केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने पर कांग्रेस ने ली चुटकी, कहा- हालिया उपचुनावों के नतीजों के चलते लिया गया फैसला

पाकिस्तान ने बिना खास कारण बताए किया इनकार

ऑफिशियल्स के मुताबिक श्रीनगर से शारजाह के बीच हफ्ते में चार उड़ान होती है और 23 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई. 31 अक्टूबर तक श्रीगनर-शारजाह सेवा पाकिस्तान एयरस्पेस से होकर जारी रही. मंगलवार को पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की मंजूरी नहीं दी जिसके चलते गो फर्स्ट को लंबा रास्ता पकड़ना पड़ा और इसके चलते 40 मिनट जाने में 40 मिनट आने में अतिरिक्त समय लग गया. लंबे रास्ते का मतलब है कि तेल की अधिक खपत होगी और फिर या तो टिकट के भाव बढ़ेंगे या इस नॉन-स्टॉप सर्विस को वन-स्टॉप सर्विस में बदलना पड़ सकता है. पाकिस्तान ने मंजूरी नहीं दिए जाने का अभी तक कोई खास कारण नहीं बताया है.

ब्रिटेन में गांधी की याद में जारी किया जाएगा सिक्का, जानिए इसमें क्या होगा खास

जम्मू-कश्मीर के नेताओं ने साधा केंद्र पर निशाना

पाकिस्तान के इस एक्शन पर जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेस नेता उमर अब्दुल्ला ने दुख जताया है और कहा कि पाकिस्तान ने ऐसा ही एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ 2009-2010 में किया था लेकिन फिर गो फर्स्ट को अनुमति मिली तो लगा कि संबंधों में सुधार हो रहा है लेकिन अफसोस ऐसा नहीं हुआ. पीडीपी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार इसके लिए पाकिस्तान से मंजूरी भी नहीं ले सकी और बिना ग्राउंड वर्क के सिर्फ पीआर करती रही. जम्मू और कश्मीर के बीच करीब 11 साल बाद हवाई सेवा शुरू की गई थी. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने फरवरी 2009 में श्रीनगर-दुबई फ्लाइट शुरू की थी जो कुछ समय बाद कम मांग के चलते बंद कर दी गई. उद्घाटन के समय शाह ने कहा था कि श्रीनगर

अमित शाह ने किया था उद्घाटन

गो फर्स्ट को पहले गोएयर के नाम से जाना जाता था और इसने श्रीनगर और शारजाह के बीच पिछले महीने 23 अक्टूबर से सीधी उड़ान सेवा शुरु की थी. इस सेवा का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी कश्मीर यात्रा के दौरान किया था. इसका उद्घाटन करते हुए शाह ने कहा था कि यह पर्यटन को बढ़ावा देगा. ऑफिशियल्स के मुताबिक पाकिस्तान से होकर श्रीगनर से शारजाह जाने में तीन घंटे 40 मिनट लगते हैं और वापसी में करीब तीन घंटे लगते हैं लेकिन अब गुजरात से होकर आने-जाने में 40-40 मिनट का समय अधिक लग जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत ने पाकिस्तान से अपना एयरस्पेस खोलने का किया अनुरोध, गुजरात से होकर जाने में यात्रियों की दिक्कत का दिया हवाला

Go to Top