मुख्य समाचार:

इंडिया रेटिंग्स ने GDP ग्रोथ का अनुमान घटाकर 6.7% किया, मांग में कमी और कमजोर मॉनसून का होगा असर

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने देश की जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान घटा दिया है.

August 28, 2019 5:38 PM
India Ratings, GDP Growth Forecast, rating agency, इंडिया रेटिंग्स, India ratings Cut GDP Forecast, consumption demand slow, week monsoonरेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने देश की जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान घटा दिया है.

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने देश की जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान घटा दिया है. इंडिया रेटिंग्स के अनुसार मौजूदा वित्त वष्र्ष में देश की जीडीपी ग्रोथ गिरकर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान है. कंजम्पशन में कमी, कमजोर मानसून और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की वृद्धि दर में नरमी इसकी मुख्य वजह रही है. एजेंसी ने पहले जीडीपी ग्रोथ रेट 7.3 फीसदी पर रहने की उम्मीद जताई थी. बता दें कि स्लोडाउन का असर भारत में भी दिख रहा है. सरकार ने हाल में अर्थव्यवस्था को तेजी देने के लिए कुछ बड़े एलान भी किए हैं.

इन वजहों से घटाया अनुमान

इंडिया रेटिंग्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हमने 2019-20 में देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर को 7.3 फीसदी से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है. यह 6 साल का सबसे निचला स्तर है. इसमें कहा गया है कि कंजम्पशन में नरमी, मानसून में देरी और मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ में गिरावट के साथ ही समयबद्ध तरीके से मामलों को सुलझाने में इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के नाकाम रहने से मौजूदा वित्त वर्ष में इकोनॉमिक ग्रोथ सुस्त रहने का अनुमान है. इसके अलावा ग्लोबल ट्रेड वार बढ़ने से एक्सपोर्ट में भी कमी आने का अनुमान है.

दूसरी छमाही में रिकवरी की उम्मीद

इंडिया रेटिंग्स के अनुसार वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ में लगातार 5वीं तिमाही गिरावट आ सकती है और यह 5.7 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं, वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में जीडीपी ग्रोथ रिकवर होकर 7.4 फीसदी रहने का अनुमान है. ऐसा बेस इफेक्ट की वजह से संभव है. रिपोर्ट के अनुसार सरकार द्वारा दिए गए इकोनॉमिक बूस्टर का असर मिड टर्म में ग्रोथ को सपोर्ट देने के रूप में दिखेगा. इंडिया रेटिंग्स ने यह अनुमान तब जारी किया है जब पिछले ही दिन मूडीज ने भी साल 2019 के लिए जीडीपी ग्रोथ फोरकास्ट को 6.8 फीसदी से घटाकर 6.2 फीसदी कर दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. इंडिया रेटिंग्स ने GDP ग्रोथ का अनुमान घटाकर 6.7% किया, मांग में कमी और कमजोर मॉनसून का होगा असर

Go to Top