मुख्य समाचार:

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की बड़ी उपलब्धि, देशभर में हुए 2 करोड़ ग्राहक

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के देशभर में 2 करोड़ ग्राहक हो गए हैं.

February 27, 2020 7:07 PM
india post payments bank achieves new milestone of having two crore customersइंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के देशभर में 2 करोड़ ग्राहक हो गए हैं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के देशभर में 2 करोड़ ग्राहक हो गए हैं. केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री और कानून और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने एलान करते समय कहा कि देश के जिन क्षेत्रों में बैंक नहीं पहुंचा है या उनकी कम पहुंच है, वहां सरकार द्वारा वित्तीय समावेशन के लिए किए जा रहे कामों को प्रोत्साहन मिलेगा. पिछले साल अगस्त में IPPB ने अपने संचालन के एक साल के भीतर 1 करोड़ ग्राहकों के आंकड़े को प्राप्त कर लिया था. इसके बाद अगले 1 करोड़ ग्राहक केवल 5 महीनों में जुड़े. IPPB औसतन एक तिमाही में लगभग 33 लाख अकाउंट को खोलता या मैनटेन करता है.

IPPB डोरस्टेप बैंकिंग की देता है सुविधा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के इस कीर्तिमान को छूने पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि IPPB के बिजनेस मॉडल की कामयाबी से सरकार के बेहतर इंटर-ऑपरेबल बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने और भारत में वित्तीय समावेश को बढ़ाने के लिए लिए जा रहे कदमों का पता चलता है. लॉन्च के बाद IPPB ने 1.36 लाख पोस्ट ऑफिस और 1.9 लाख डाकियों को ग्राहक को डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा देने के लिए लगाया है. यह सुविधा आधार से लिंक किसी भी बैंक अकाउंट का एक्सेस देने पर ग्राहक को मिलती है. इससे ग्रामीण बैंकिंग के इंफ्रास्ट्रक्चर में लगभग 2.5 गुना की बढ़ोतरी हुई है.

कोच्चि पर्यटकों की पहली पसंद, ये है दुनिया के टॉप 25 ट्रेंडिंग डेस्टिनेशंस

IPPB ने बैंकों को गांवों और गरीबों तक पहुंचाया: रविशंकर प्रसाद

उन्होंने आगे कहा कि IPPB ने बैंकों को गांवों और गरीबों के घरों तक पहुंचाया है. जहां जनधन योजना से करोड़ों भारतीयों को वित्तीय मुख्यधारा में लाने में मदद मिली, वहीं IPPB से 38 करोड़ जनधन अकाउंट धारकों को इंटर-ऑपरेबल डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस दी जा सकती है.

सितंबर 2019 में आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (AePS) के लॉन्च के साथ, IPPB अब देश में किसी भी बैंक के ग्राहकों को इंटर-ऑपरेबल सर्विस देने वाला सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. AePS सर्विस की मदद से कोई भी आम आदमी जिसका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है, वह कैश निकासी और बैलेंस की पूछताछ जैसी आम बैंकिंग सुविधाओं का फायदा ले सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की बड़ी उपलब्धि, देशभर में हुए 2 करोड़ ग्राहक

Go to Top