मुख्य समाचार:

बड़ी पहल: खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की तैयारी में भारत, नई मंजिल की ओर मिशन गगनयान

यह महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट गगनयान मिशन का विस्तार होगा.

June 13, 2019 5:34 PM
India planning to have own space station: ISRO chiefRepresentational Image: Reuters

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख के सिवन ने कहा है कि भारत खुद का अंतरिक्ष स्टेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है. यह महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट गगनयान मिशन का विस्तार होगा. सिवन ने कहा, ‘‘हमें मानव अंतरिक्ष मिशन लॉन्च करने के बाद गगनयान कार्यक्रम को बनाए रखना होगा और इस संदर्भ में भारत खुद का अंतरिक्ष स्टेशन तैयार करने की योजना बना रहा है.

15 जुलाई को लॉन्च होगा चंद्रयान-2

चंद्रयान-1 की सफलता के बाद अब करीब 11 साल बाद ISRO ने चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की घोषणा कर दी है. इसरो के चेयरमैन डॉ के. सिवान के मुताबिक चंद्रयान-2 मिशन 15 जुलाई को तड़के सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर लांच किया जाएगा. चंद्रयान-2 मिशन, मुख्य रूप से सैटेलाइट वाले हिस्से, की कुल लागत करीब 603 करोड़ रुपये है.

इस बजट में नेविगेशन के उद्देश्य के लिए विदेशी एजेंसियों से सपोर्ट भी शामिल है. देश का पहला चंद्र मिशन चंद्रयान-1 श्रीहरिकोटा से 22 अक्तूबर, 2008 को सफलतापूर्वक लांच किया गया था. इस मिशन में खोजे गए आंकड़ों के आधार पर नासा ने चंद्रमा पर बर्फ होने की पुष्टि की थी.

6-7 सितंबर को लैंड करेगा चांद पर

15 जुलाई को चंद्रयान-2 लांच होने के बाद यह चंद्र दिन की शुरुआत में 6 या 7 सितंबर को लैंड करेगा. यह एक पूरे चंद्र दिन तक लैंडर और रोवर काम करता रहेगा और साइंटिफिक एक्सपेरिमेंट्स किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बड़ी पहल: खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की तैयारी में भारत, नई मंजिल की ओर मिशन गगनयान

Go to Top