सर्वाधिक पढ़ी गईं

पुलवामा अटैक: भारत का कड़ा कदम, पाकिस्तान से इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर की 200%

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान के खिलाफ आर्थिक मोर्चे पर कड़ी कार्रवाई की है.

February 17, 2019 12:22 PM
India hikes customs duty to 200 pc on all goods imported from Pakistan इससे पहले भारत सरकार पाकिस्तान को दिए गए मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा भी वापस ले चुकी है.

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान के खिलाफ आर्थिक मोर्चे पर कड़ी कार्रवाई की है. भारत ने पाकिस्तान से इंपोर्ट होने वाले सभी सामानों पर सीमा शुल्क यानी कस्टम ड्यूटी तत्काल प्रभाव से बढ़ाकर 200 फीसदी कर दी है. यह जानकारी वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट के जरिए दी. इससे पहले पाकिस्तान को दिए गए मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा भी वापस ले चुकी है.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बृहस्पतिवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एक काफिले पर आतंकी हमला हुआ. इस घटना में 40 जवानों की जान चली गई. इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है.

सीमा शुल्क बढ़ने से पाकिस्तान से भारत को होने वाले एक्सपोर्ट पर काफी बुरा असर पड़ेगा. 2017-18 में पाकिस्तान से भारत को 3,482.3 करोड़ रुपये यानी 48.85 करोड़ डॉलर का एक्सपोर्ट किया गया था.

इन चीजों का होता है पाकिस्तान से इंपोर्ट

पाकिस्तान प्रमुख तौर पर भारत को ताजे फल, सीमेंट, बड़े पैमाने पर खनिज एवं अयस्क और तैयार चमड़ा उत्पाद, प्रसंस्कृत खाद्य, अकार्बनिक रसायन, कच्चा कपास, मसाले, ऊन, रबड़ उत्पाद, अल्कोहल पेय, चिकित्सा उपकरण, समुद्री सामान, प्लास्टिक, डाई और खेल का सामान एक्सपोर्ट करता है. इसमें भी पाकिस्तान से सबसे ज्यादा ताजे फलों और सीमेंट का इंपोर्ट भारत में होता है. इस पर मौजूदा सीमा शुल्क की दर क्रमश: 30 से 50 फीसदी और साढ़े सात फीसदी है.

नई ड्यूटी एक तरह से पड़ोसी मुल्क से इंपोर्ट बंद होने के समान

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान से इंपोर्ट पर शुल्क 200 फीसदी करने का सीधा सा मतलब पाकिस्तान से इंपोर्ट बंद होने के समान है.

पाकिस्तान से MFN दर्जे को वापस लेने के लिए भारत सरकार ने विश्व व्यापार संगठन यानी WTO के सुरक्षा संबंधी प्रावधान का इस्तेमाल किया है. दोनों देश WTO के सदस्य हैं. भारत कुछ पाकिस्तानी सामानों पर व्यापार प्रतिबंध लगा सकता है और पाकिस्तानी सामानों पर बंदरगाह संबंधी प्रतिबंध भी लगा सकता है.

भारत-पाकिस्तान के बीच ट्रेड

भारत-पाकिस्तान के बीच कुल द्विपक्षीय व्यापार 2017-18 में मामूली बढ़कर 2.41 अरब डॉलर रहा, जो 2016-17 में 2.27 अरब डॉलर था. भारत ने 2017-18 में 48.85 करोड़ डॉलर का सामान पाकिस्तान से इंपोर्ट किया, जबकि 1.92 अरब डॉलर का सामान एक्सपोर्ट किया गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पुलवामा अटैक: भारत का कड़ा कदम, पाकिस्तान से इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर की 200%

Go to Top