मुख्य समाचार:

बिल गेट्स ने माना- भारतीय अर्थव्यवस्था में है दम, उम्दा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिए ये सुझाव

इससे लोगों को गरीबी से बाहर निकाला जा सकेगा और सरकार स्वास्थ्य व शिक्षा जैसे प्राथमिकताओं वाले क्षेत्रों में अच्छा निवेश कर सकेगी.

Updated: Nov 17, 2019 6:25 PM
India has potential for very rapid economic growth, says Bill GatesImage: Reuters

भारत में अगले 10 वर्षों में बेहद तेज आर्थिक वृद्धि दर दर्ज करने की क्षमता है. इससे लोगों को गरीबी से बाहर निकाला जा सकेगा और सरकार स्वास्थ्य व शिक्षा जैसे प्राथमिकताओं वाले क्षेत्रों में अच्छा निवेश कर सकेगी. यह बात अरबपति और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने कही है. गेट्स फिलहाल भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. वह यहां बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा करने आए हैं. यह फाउंडेशन यहां स्वास्थ्य, स्वच्छता, कृषि और हाशिए पर पड़े लोगों की वित्तीय सहायता के क्षेत्र में एक दशक से काम कर रही है.

PTI को दिए एक इंटरव्यू में गेट्स ने भारत के आधार आइडेंटिटी सिस्टम और वित्तीय सेवा व फार्मा सेक्टर में भारत के प्रदर्शन को विशेष रूप से सराहा. गेट्स ने कहा कि मुझे निकट अवधि के बारे में जानकारी नहीं है. लेकिन मैं कहूंगा कि अगले 10 सालों में भारत में तेज आर्थिक वृद्धि दर्ज करने की क्षमता है.

इनोवेशन से कैसे मिलेगी क्वालिटी हेल्थकेयर सर्विस

गेट्स ने कहा कि निजी क्षेत्र के व्यापक इनोवेशन और डिजिटल उपकरणों जैसी तकनीक के इस्तेमाल से भारत को कम खर्च में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने में मदद मिलेगी. भारत के लिए अपने फाउंडेशन की प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने यह बात कही. गेट्स ने डिजिटल भुगतान के जरिए गरीबों को फायदा पहुंचाने, स्वच्छता और पोलियो मुक्त कार्यक्रम समेत भारत के कई कार्यक्रमों की तारीफ की. गेट्स ने कहा कि उनकी फाउंडेशन यहां सफल हुए कुछ कार्यक्रमों को अफ्रीकी महाद्वीप के देशों में अमल के लिए ले जाना चाहती है.

गेट्स ने कहा कि वह भारत में स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र में काम करने वाली कुछ निजी कंपनियों के साथ कुछ इनोवेशन की जानकारी लेने के लिए बैठक कर रहे हैं. गेट्स ने कहा, ‘‘कम खर्चे में स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लिए भारत को निजी क्षेत्र के इनोवेशन की काफी जरूरत है. मैं आश्वस्त हूं कि ये इनोवेशन न केवल भारत में अमल योग्य होंगे बल्कि दूसरे देशों में हमारे द्वारा किए जा रहे कार्यों के लिए भी फायदेमंद होंगे.’’

अयोध्या मसला: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका डालेगा मुस्लिम पक्ष, AIMPLB की बैठक में हुआ फैसला

वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग में भारत को बताया ग्लोबल लीडर

64 वर्षीय अरबपति ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और उसकी गुणवत्ता सभी चीजों की रीढ़ है. गेट्स ने भारत के वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की भी तारीफ करते हुए उसे इस क्षेत्र में ग्लोबल लीडर करार दिया. प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा के बारे में उन्होंने कहा कि ऐसे भी राज्य हैं जहां यह सुविधा बेहद शानदार है और केरल जैसे राज्य तो दुनिया भर के बेहतरीन राज्यों में से एक हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बिल गेट्स ने माना- भारतीय अर्थव्यवस्था में है दम, उम्दा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिए ये सुझाव

Go to Top