सर्वाधिक पढ़ी गईं

आसमान से देख सकेंगे जंगलों में घूमते बाघ-चीता, मध्य प्रदेश के इस टाइगर रिजर्व में शुरू हुई नई सुविधा

देश के किसी टाइगर रिजर्व में पहली बार हॉट एयर बैलून वाइल्ड लाइफ सफारी को लांच किया गया.

December 25, 2020 6:22 PM
India 1st tiger reserve hot air balloon safari launched in madhya pradesh Bandhavgarh Tiger Reserveअब अफ्रीका के जंगलों की तरह भारत में भी पर्यटक ऊंचाई से जंगल में विचरण कर रहे जानवरों को देख सकेंगे. (File Photo)

अब आप आसमान से जंगलों में शेर, चीते बाघ जैसे जानवरों को घूमते हुए देख सकेंगे. इसे लेकर आज देश के किसी टाइगर रिजर्व में पहली बार हॉट एयर बैलून वाइल्ड लाइफ सफारी को लांच किया गया. यह सुविधा विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए उपलब्ध है. इसकी शुरुआत आज मध्य प्रदेश के फॉरेस्ट मिनिस्टर विजय शाह ने की. शाह ने कहा कि इस हॉट एयर बैलून को बफर एरिया में नहीं ले जाया जाएगा. इस एयर बैलून के जरिए पर्यटक टाइगर रिजर्व में टाइगर, तेंदुआ, भारचीय स्तोथ बियर और अन्य जंगली जानवरों को ऊंचाई से देख सकेंगे.

यह भी पढ़ें- 2021-22 में तेजी से आगे बढ़ेगी ऑटो इंडस्ट्री

अफ्रीका में भी है ऐसी सुविधा

मध्य प्रदेश के फॉरेस्ट मिनिस्टर ने इसे लांच करते हुए कहा कि हॉट एयर बैलून वाइल्डलाइफ सफारी के लांच होने के साथ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व आने वाले पर्यटकों के लिए अब एक और रोमांचक गतिविधि लिस्ट में ऐड हो गई है. यह सुविधा देश में पहली बार शुरू की गई है. शाह के मुताबिक अब अफ्रीका के जंगलों की तरह भारत में भी पर्यटक ऊंचाई से जंगल में विचरण कर रहे जानवरों को देख सकेंगे.

जयपुर की कंपनी Sky Waltz करेगी संचालित

फॉरेस्ट मिनिस्टर ने जानकारी दी कि मध्य प्रदेश सरकार हॉट एयर बैलून वाइल्ड लाइफ सफारी को पेंच, कान्गा औऱ पन्ना के टाइगर रिजर्व में भी शुरू करने की योजना पर काम कर रही है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में शुरू किए गए एयर बैलून सेवा को जयपुर की Sky Waltz संचालित करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आसमान से देख सकेंगे जंगलों में घूमते बाघ-चीता, मध्य प्रदेश के इस टाइगर रिजर्व में शुरू हुई नई सुविधा

Go to Top