Live

Independence Day 2022 PM Modi speech Live: लाल किले से मोदी के बड़े एलान, दिलाए 5 संकल्प, भ्रष्टाचार पर प्रहार

PM Modi Speech Live at 15 August 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले से लगातार 9वीं बार ध्वजारोहण किया. इसके पहले सुबह पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है.

Independence Day 2022 PM Modi speech Live: लाल किले से मोदी के बड़े एलान, दिलाए 5 संकल्प, भ्रष्टाचार पर प्रहार
भारत आज आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मना रहा है. (ANI Twitters)

PM Modi Speech Live in Hindi: भारत आज आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को लाल किले (Red Fort) से लगातार 9वीं बार लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण किया. इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सावरकर और नेहरू जी की लड़ाई में भाग लेने वाले कई और शख्सियत का भी जिक्र किया. इसके पहले सुबह पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. इस साल 15 अगस्त को होने वाला समारोह खास है क्योंकि यह भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हो रहा है और सरकार इस मौके पर कई कार्यक्रम शुरू कर सकती है. सरकार ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ‘हर घर तिरंगा’ समेत कई अभियान शुरू किए हैं. प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन की बड़ी बातें….

Live Updates

Independence Day 2022 PM Modi speech Live: पीएम नरेंद्र मोदी की स्पीच का हर अपडेट

09:06 (IST) 15 Aug 2022
भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद पर हमला

पीएम मोदी ने कहा कि हमें कॉपरेटिव फेडरिज्म के साथ-साथ हमें आगे बढ़ने की जरूरत है. कुरीतियों पर समय रहते समाधान नहीं किए गए तो ये विकराल रूप ले सकते हैं. इनमें भ्रष्टाचार और भतीजावाद, परिवारवाद प्रमुख हैं. एक तरफ वे लोग हैं जिनके पास रहने के लिए जगह नहीं है, एक तरफ वो लोग हैं जिनको चोरी का माल रखने की जगह नहीं है. हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ना है.

09:04 (IST) 15 Aug 2022
आत्मनिर्भर भारत का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि 5 साल का बच्चा घर में विदेशी खिलौने से नहीं खेलने का संकल्प करता है तब आत्मनिर्भर भारत उसकी रगों में दौड़ता है. भारत मैन्युफैक्चरिंग हब बनता जा रहा है. हमें आत्मनिर्भर बनना है, हमें ऊर्जा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनना है. हमें सोलर, विंड एनर्जी का क्षेत्र हो, मिशन हाइड्रोजन, बायो फ्यूल, इलेक्ट्रिक वीइकल पर जाने की बात हो हमें आत्मनिर्भर बनना होगा.

09:02 (IST) 15 Aug 2022
महिलाओं के अनादर पर भावुक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को महिलाओं का अनादर बंद करने का संकल्प लेने का संदेश दिया. पीएम मोदी ने कहा कि पुलिस से खेलकूद का मैदान या युद्ध की भूमि देखें, भारत की नारी शक्ति एक नए जोश के साथ आगे आ रही है. जितनी सुविधाएं हम हमारी बेटियों के लिए केंद्रिंत करेंगे, वो बहुत कुछ लौटाकर देंगी.

08:59 (IST) 15 Aug 2022
जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान

पीएम मोदी ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री के नारे जय जवान और जय किसान आज भी प्रासंगिक है. देश की ये जरूरत है. हमारे युवा ऐसा कर सकते हैं. हम अनुसंधान में आगे बढ़ेंगे.

08:27 (IST) 15 Aug 2022
पीएम मोदी ने दिलाए 5 प्रण

पीएम मोदी ने इस अवसर पर 5 प्रण लेने को कहा. इसमें पहला प्रण- अब देश बड़े संकल्प लेकर ही चले, दूसरा प्रण- किसी भी कोने में हमारे मन के भीतर गुलामी का एक भी अंश अगर अभी भी है तो उसको किसी भी हालत में बचने नहीं देना है, तीसरा प्रण- हमें हमारी विरासत पर गर्व होना चाहिए, चौथा प्रण- एकता और एकजुटता और पांचवां प्रण- नागरिकों का कर्तव्य.

08:19 (IST) 15 Aug 2022
आजादी के बाद जन्मा व्यक्ति बना पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में देशवासियों ने मुझे बड़ा दायित्व दिया. आजादी के बाद मैं जन्मा हुआ मैं पहला व्यक्ति था जिसको लाल किले से देशवासियों को गौरव गान करने का अवसर मिला. मैंने अपने आपको उसके लिए समर्पित किया. 8 साल का नतीजा और आजादी के इतने दशक का अनुभव आज 75 साल के अमृत काल की ओर कदम रख रहे हैं. मैं एक ऐसे सामर्थ्य को देख रहा हैं और इसे देखकर गौरव से भर जाता हूं.

08:18 (IST) 15 Aug 2022
आतंकवाद का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि ये हिंदुस्तान की मिट्टी है, इस मिट्टी में वो सामर्थ है जो शासकों के परे सदियों से जीता रहा है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद ने डगर डगर चुनौतियां पैदा कीं, निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया. सफलता-विफलता, आशा-निराशा न जाने कितने पड़ाव आए, लेकिन इन पड़ाव के बीच भी भारत आगे बढ़ता गया. भारत की विविधता ही जो औरो को बोझ लगती थी, वही शक्ति का एक अटूट प्रमाण है.

08:14 (IST) 15 Aug 2022
सरदार पटेल, नेहरू जी को नमन

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी की जंग लड़ने वाले और आजादी के बाद देश बनाने वाले डॉ. राजेंद्र प्रसाद हों, नेहरू जी हों, सरदार वल्लभ भाई पटेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, लाल बहादुर शास्त्री, दीनदयाल उपाध्याय, जय प्रकाश नारायण, लोहिया, विनोबा भावे, नानाजी देशमुख, सुब्रमण्यम भारती ऐसे अनगिनत महापुरुषों को आज नमन करने का अवसर है.

08:13 (IST) 15 Aug 2022
बापू और सावरकर को किया याद

पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिवस ऐतिहासिक दिवस है. एक पुण्य पड़ाव, एक नई राह, एक नए संकल्प और नए सामर्थ्य के साथ कदम बढ़ाने का यह शुभ अवसर है. आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष के लिए नमन करने का अवसर है, जिन्होंने आजादी की लड़ाई लड़ी. आज हम सभी कृतज्ञ हैं पूज्य बापू के, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबा साहब आंबेडकर, वीर सावरकर के, जिन्होंने कर्तव्य पथ पर जीवन को खपा दिया. यह देश कृतज्ञ है मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्ला खां, राम प्रसाद बिस्मिल का.

Independence Day 2022 PM Modi speech Live: पीएम नरेंद्र मोदी की स्पीच का हर अपडेट

TRENDING NOW

Business News