मुख्य समाचार:

Independence Day 2020: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देश को संबोधन, कहा- कोरोना योद्धाओं का देश ऋणी

74th Independence Day: 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्र को संबोधित किया.

August 14, 2020 8:28 PM
Independence Day 2020 president ram nath kovind address to nation on eve of 15 august independence day celebration 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्र को संबोधित किया.

President Ramnath Kovind Address to nation: 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्र को संबोधित किया. अपने संबोधन में राष्ट्रपति कोविंद ने सरकार द्वारा कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए लिए गए कदमों का उल्लेख किया, जिसने पूरी दुनिया में हाहाकार मचाया है. उन्होंने कहा कि इस साल स्वतंत्रता दिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी. इसका कारण स्पष्ट है. पूरी दुनिया एक ऐसे घातक वायरस से जूझ रही है जिसने जन-जीवन को भारी क्षति पहुंचाई है और हर प्रकार की गतिविधियों में बाधा पैदा की है. उन्होंने आगे कहा कि सरकार की ओर से कोरोना वायरस महामारी की वजह से आई चुनौतियों का प्रभावी जवाब देना बहुत बड़ा प्रयास है.

स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को किया नमन

उन्होंने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई भी दी. उन्होंने कहा कि 74वें स्वतंत्रतादिवस की पूर्व संध्या पर देश-विदेश में रह रहे भारत के सभी लोगों को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं. इस अवसर पर हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं. उनके बलिदान के बल पर ही हम सब आज स्वाधीन देश के निवासी हैं.

राष्ट्रपति कोविंद ने कोरोना योद्धाओं की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि राष्ट्र उन सभी डॉक्टरों, नर्सों और दूसरे स्वास्थ्य कर्मियों का ऋणी है जो कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में आखिरी पंक्ति के योद्धा रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये हमारे राष्ट्र के आदर्श सेवा-योद्धा हैं. इन कोरोना-योद्धाओं की जितनी भी सराहना की जाए, वह कम है.

PM Modi ने रचा इतिहास, बने सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री

राष्ट्रपति भारत-चीन तनाव पर भी बोले

इससे बाद आज राष्ट्रपति ने भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव को लेकर भी बात कही. उन्होंने कहा कि जब विश्व समुदाय के सामने आई सबसे बड़ी चुनौती से एकजुट होकर संघर्ष करने की आवश्यकता है, तब हमारे पड़ोसी ने अपनी विस्तारवादी गतिविधियों को चालाकी से अंजाम देने का दुस्साहस किया. उन्होंने सैनिकों के बलिदान को भी नमन किया. उन्होंने कहा कि पूरा देश गलवान घाटी के बलिदानियों को नमन करता है.

इसके अलावा राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि हमारे पास विश्व-समुदाय को देने के लिए बहुत कुछ है, विशेषकर बौद्धिक, आध्यात्मिक और विश्व-शांति के क्षेत्र में. मैं प्रार्थना करता हूं कि समस्त विश्व का कल्याण हो.

राम मंदिर पर बोलते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि केवल 10 दिन पहले अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का शुभारंभ हुआ है और देशवासियों को गौरव की अनुभूति हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Independence Day 2020: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देश को संबोधन, कहा- कोरोना योद्धाओं का देश ऋणी

Go to Top