scorecardresearch

IND vs PAK T20 World Cup 2022: भारत-पाक के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला कल, कब-कहां देख सकते हैं मैच? आंकड़ों में किसका पलड़ा है भारी?

India vs Pakistan: भारत टूर्नामेंट में ग्रुप 2 का हिस्सा है जिसमें पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश जैसी टीमें हैं. भारत और पाकिस्तान का यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाना है.

IND vs PAK T20 World Cup 2022: भारत-पाक के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला कल, कब-कहां देख सकते हैं मैच? आंकड़ों में किसका पलड़ा है भारी?
रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम का मुकाबला कल यानी 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से होने जा रहा है.

IND vs PAK T20 World Cup 2022: रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम का मुकाबला कल यानी 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से होने जा रहा है. यह ICC T20 विश्व कप 2022 में भारत का पहला मैच होगा. इस मैच के साथ, भारतीय टीम ICC T20 विश्व कप 2022 की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेगी. बता दें कि इसके पहले T20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था और वे सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाए थे. 2022 T20 विश्व कप टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है. भारतीय टीम अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेलेगी. भारत टूर्नामेंट में ग्रुप 2 का हिस्सा है जिसमें पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश जैसी टीमें हैं. भारत और पाकिस्तान का यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाना है.

पिछली बार जब दोनों टीमें 2021 T20 विश्व कप में भिड़ी थीं, तो पाकिस्तान ने दुबई में भारत के खिलाफ 10 विकेट से विश्व कप में पहली जीत दर्ज की थी. इस मैच में बाबर आजम ने नाबाद 68 रन बनाए, जबकि मोहम्मद रिजवान ने नाबाद 79 रन बनाए थे. इसमें पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली के तीन बेशकीमती विकेट लिए थे.

मैच से पहले भारतीय कप्तान ने क्या कहा?

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा रविवार को टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ रविवार से शुरू हो रहे अपने अभियान के दौरान प्लेइंग इलेवन को लेकर लचीला रूख रखना चाहते हैं और हर मैच में एक दो बदलाव करने से भी उन्हें गुरेज नहीं है. भारत ने पिछले एक साल में टी20 क्रिकेट में 29 क्रिकेटरों को आजमाया है. रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होने वाले मैच से पहले कहा ,‘‘ ऐसे भी मौके आते हैं जब हमें दूसरी टीमों के बारे में ज्यादा पता नहीं होता कि इस समय वे कैसा प्रदर्शन करेंगी. ऐसे में अपने विवेक के आधार पर खिलाड़ियों का चयन उनके मौजूदा फॉर्म को देखकर करना होता है.’’ उन्होंने कहा ,‘‘ हम आंकड़ों पर भी गौर करते हैं. मैं अपनी अंतिम एकादश में बदलाव से परहेज नहीं करता. हर मैच में भी एक दो बदलाव किये जा सकते हैं.’ उन्होंने स्वीकार किया कि भारत ने आईसीसी टूर्नामेंटों में पिछले कुछ समय में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. उन्होंने इसे दबाव की बजाय चुनौती करार दिया. उन्होंने कहा ,‘‘ दबाव लगातार होता है. पाकिस्तान के खिलाफ जीतने को मैं चुनौती मानता हूं. हमने नौ साल से आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है और ऐसी टीम होते हुए भी नहीं जीत पाना निराशाजनक है ।’’ 

Dhanteras 2022: धरतेरस के मौके पर खरीद सकते हैं डिजिटल गोल्ड, समझिए Gold ETF में निवेश के क्या हैं फायदे

बारिश की है आशंका

भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को होने वाला यह मैच बारिश में धुल सकता है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में अभी बारिश का मौसम है. इसके पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला वार्म अप मैच भी बारिश के चलते रद्द हो गया था. अब अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच के दौरान भी बारिश हो सकती है. मेलबर्न में 23 अक्टूबर को पूरे दिन बारिश की संभावना जताई गई है. उस समय बारिश की संभावना 70 प्रतिशत है.

T20 World Cup 2022 India vs Pakistan: कहां देख सकेंगे मैच

भारत बनाम पाकिस्तान मैच का प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जाएगा. वहीं, डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर इसका सीधा प्रसारण होगा. 1853 में निर्मित, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) काफी बड़ा और 100,000 से अधिक लोगों की क्षमता वाला दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा स्टेडियम है भारत बनाम पाकिस्तान के बीच मैच का क्रिकेटप्रेमियों को इंतजार रहता है. अब तक के T20 विश्व कप में भारत पाकिस्तान के बीच मैच के आंकड़े बेहद दिलचस्प हैं. यहां हम ऐसे ही कुछ दिलचस्फ आंकड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Ind vs Pak in T20 World Cup 2022: मेलबर्न में होगी भारत-पाक की टक्कर, क्या दुबई की हार का हिसाब चुका पाएगी टीम इंडिया?

दिलचस्प हैं आंकड़े

  • भारत एकमात्र टीम है जिसने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्वकप में कुल 6 में से पांच मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया का भी प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ बेहतर रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सात में से चार मुकाबले जीते हैं जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा, इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने दोनों टी20 विश्व कप मैच जीते हैं – 2009 और 2010 में एक-एक.
  • पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत की लिस्ट में एक टाई मैच भी शामिल है, जिसे उन्होंने 14 सितंबर, 2007 को डरबन में ‘बॉल-आउट’ के माध्यम से जीता था.
  • 30 सितंबर, 2012 को कोलंबो (आरपीएस) में भारत की 8 विकेट से जीत टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा विकेट के मामले में सबसे बड़ी जीत है.
  • विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप मैचों में कुल मिलाकर चार पारियों में 226 की औसत से तीन अर्द्धशतक सहित 226 रन बनाए हैं.
  • विश्व टी20 में पाकिस्तान के खिलाफ कोहली के स्कोर का क्रम है – 30-9-2012 को कोलंबो (आरपीएस) में नाबाद 78; 21-3-2014 को मीरपुर में नाबाद 36, 19-3-2016 को कोलकाता में नाबाद 55 और 24 अक्टूबर 2021 को दुबई (डीएससी) में 57 रन.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 22-10-2022 at 12:13:35 pm

TRENDING NOW

Business News