scorecardresearch

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रनों से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त, सूर्यकुमार-हुड्डा जीत के हीरो

IND VS NZ, 2nd T20 Match: इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने 51 गेंद पर नाबाद 111 रन बनाए. सूर्यकुमार ने अपनी पारी में 11 चौके और सात छक्के जड़े.

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रनों से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त, सूर्यकुमार-हुड्डा जीत के हीरो
भारत ने रविवार को यहां दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड को 65 रनों से हरा दिया. (Photo: BCCI)

IND vs NZ 2nd T20 Highlights: शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव के तूफानी शतक से भारत ने रविवार को यहां दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड को 65 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने 51 गेंद पर नाबाद 111 रन बनाए. सूर्यकुमार ने अपनी पारी में 11 चौके और सात छक्के जड़े. उनके इस दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक की मदद से भारत ने छह विकेट पर 191 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाये जिससे टीम 18.5 ओवर में 126 रन पर सिमट गई. इस मैच में कप्तान हार्दिक पंड्या ने गेंदबाजी नहीं की. पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. श्रृंखला का तीसरा टी20 मैच 22 नवंबर को नेपियर में खेला जायेगा.

Milk Price Hike: मदर डेयरी ने बढ़ाए फुल क्रीम और टोकन वाले दूध के दाम, नई कीमतें सोमवार से होंगी लागू

केन विलियमसन ने खेली 61 रनों की पारी

न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने 61 रनों की पारी खेली. इस अर्धशतक के अलावा न्यूजीलैंड टीम कोई खिलाड़ी बड़ा योगदान नहीं कर सका. भारतीय गेंदबाजों में कामचलाऊ ऑफ स्पिनर दीपक हुड्डा सबसे सफल रहे जिन्होंने 19वें ओवर में तीन विकेट से 2.5 ओवर में 10 रन देकर चार विकेट झटके. युजवेंद्र चहल (26 रन देकर दो विकेट) के लिये यह अच्छी वापसी रही, जिन्हें हालिया टी20 विश्व कप में एक भी मैच में नहीं खिलाया गया था. उन्हें और मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले जबकि भुवनेश्वर कुमार और वाशिंगटन सुंदर के खाते में एक एक विकेट आये.

कैसा रहा न्यूजीलैंड का प्रदर्शन

न्यूजीलैंड को पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर करारा झटका लगा जब फिन एलेन खाता भी नहीं खोल सके और भुवनेश्वर कुमार की आउटस्विंग लेती गेंद पर थर्ड मैन में कैच दे बैठे. सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (22 गेंद में 25 रन) और विलियमसन (52 गेंद) ने 56 रन की साझेदारी निभायी लेकिन जरूरी रन गति को बनाये रखने के लिये बड़े शॉट नहीं लगा सके. कॉनवे फिर सुंदर पर स्वीप शॉट लगाने के प्रयास में डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर लपके गये. बिग हिटर ग्लेन फिलिप्स ने चहल की गेंद पर स्वीप शॉट लगाकर इरादे जाहिर किये लेकिन दो गेंद के बाद यही शॉट खेलने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे। न्यूजीलैंड का स्कोर 14वें ओवर में पांच विकेट पर 89 रन था और मैच लगभग खत्म ही हो गया था. इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया.

Demat Accounts: अक्टूबर में 41% बढ़ी डीमैट अकाउंट की संख्या, लेकिन घट रही है वृद्धि की रफ्तार, क्या है वजह?

कैसा रहा भारत का प्रदर्शन

भारत का ऋषभ पंत के साथ पारी आगाज करने का प्रयोग कारगर नहीं हुआ, वह 13 गेंद खेलने के बाद छह रन बनाकर आउट हुए. भारत ने पॉवरप्ले में एक विकेट पर 42 रन बनाये. बारिश के कारण 26 मिनट का खेल खराब हुआ लेकिन कोई ओवर नहीं घटाया गया. सूर्यकुमार ने गेंदबाजों के खिलाफ मन मुताबिक रन बनाकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में मदद की. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (31 गेंद में 36 रन) और चौथे नंबर पर उतरे श्रेयस अय्यर (नौ गेंद में 13 रन) ने अच्छी शुरूआत की लेकिन इसे बड़ी पारी में नहीं बदल सके. विराट कोहली की अनुपस्थिति में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सूर्यकुमार ने इच्छानुसार चौके-छक्के जड़े और उन्होंने अपनी पारी के अंतिम 64 रन के लिये महज 18 गेंद खेलीं. देखने में भले ही उनकी पारी सरल नहीं दिख रही थी लेकिन सूर्यकुमार का कहना है कि उन्होंने इसे ‘सरल’ बनाये रखा और मैदान पर क्षेत्ररक्षकों के हिसाब से ही इतनी ‘रेंज’ के शॉट्स लगाये. भारत ने अंतिम पांच ओवर में 72 रन बनाये. टिम साउदी (34 रन देकर तीन विकेट) का 20वां ओवर शानदार रहा जिसमें उन्होंने हैट्रिक कर रन गति पर लगाम कसी. उन्होंने वाशिंगटन सुंदर, दीपक हुड्डा और हार्दिक पंड्या को आउट कर हैट्रिक ली. उनके अलावा लॉकी फर्ग्यूसन ने दो और ईश सोढ़ी ने एक विकेट प्राप्त किया.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 20-11-2022 at 17:48 IST

TRENDING NOW

Business News