सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिल्ली-पंजाब समेत 6 राज्यों में आयकर विभाग की छापेमारी, 500 करोड़ के फर्जीवाड़े का पर्दाफाश

विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 42 स्‍थानों पर छापा मारा और तलाशी ली.

Updated: Oct 27, 2020 3:11 PM
income tax department read caught more than 500 crore fraudबैंक अधिकारियों की मिलीभगत से फर्जीवाड़े के सबूत मिले.

आयकर विभाग (Income Tax) ने फर्जी बिल बनाकर बड़े पैमाने पर पैसों की हेरा-फेरी करने वाले एक बड़े नेटवर्क का खुलासा किया है. अब तक इस मामले में नकली बिलों के आधार पर 500 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की हेरा-फेरी के सबूत मिले हैं जिन्‍हें जब्‍त कर लिया गया है. आयकर विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 42 स्‍थानों पर छापा मारा और तलाशी ली. कार्रवाई के दौरान फर्जी बिल के आधार पर पैसों की हेरा-फेरी करने वाले एंट्री ऑपरेटरों, बिचौलियों, लाभार्थियों और कंपनियों के खिलाफ कई सबूत जब्‍त किए.

फर्जी कंपनियों के नाम दिए गए कर्ज

वित्त मंत्रालय के अनुसार, तलाशी में मिले सबूतों से यह खुलासा हुआ है कि एंट्री ऑपरेटरों ने फर्जी बिल के आधार पर काफी मात्रा में धन की निकासी और असुरक्षित कर्ज देने के लिए कई फर्जी कंपनियों के नाम का इस्‍तेमाल किया. जब्त किए गए दस्तावेजों में ऐसे ऑपरेटरों, उनके नकली भागीदारों के साथ-साथ लाभार्थियों के विवरण भी स्पष्ट रूप से दर्ज हैं.

बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से किया फर्जीवाड़ा

आयकर विभाग ने जिन लोगों के खिलाफ तलाशी की है, उनके परिजनों और उनके करीबी कर्मचारियों के नाम पर कई बैंक खाते और लॉकर तथा फर्जी कंपनियां खोले जाने की जानकारी भी मिली है. ये सारे काम बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से किए गए हैं. इस फर्जी धंधे से लाभ उठाने वाले लोगों ने कई बड़े शहरों में रियल एस्‍टेट कारोबार में निवेश किया है और करोड़ों रुपये बैंक में फिक्‍स्ड डिपॉजिट किए हैं.

तलाशी के दौरान 2.37 करोड़ रुपये नकद और 2.89 करोड़ रुपये मूल्‍य के आभूषण बरामद हुए हैं. इसके अलावा ऐसे 17 बैंक लॉकरों का भी पता चला है जिनका अभी तक इस्‍तेमाल नहीं किया गया है. आयकर विभाग इस मामले में आगे और जांच कर रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली-पंजाब समेत 6 राज्यों में आयकर विभाग की छापेमारी, 500 करोड़ के फर्जीवाड़े का पर्दाफाश

Go to Top