सर्वाधिक पढ़ी गईं

IT Raid: तमिलनाडु में बड़े सर्राफा कारोबारी और ज्वैलरी रिटेलर के ठिकानों पर छापा, 1 हजार करोड़ की अघोषित आय मिलने का दावा

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने तमिलनाडु में एक प्रमुख सर्राफा व्यवसायी और आभूषणों का कारोबार करने वाले दक्षिण भारत के सबसे बड़े कारोबारी के परिसरों में छापेमारी की है.

Updated: Mar 07, 2021 3:55 PM
income tax department raids places of bullion jewelry trader in tamilnaduआयकर विभाग (Income Tax Department) ने तमिलनाडु में एक प्रमुख सर्राफा व्यवसायी और आभूषणों का कारोबार करने वाले दक्षिण भारत के सबसे बड़े कारोबारी के परिसरों में छापेमारी की है.

IT Raid: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने तमिलनाडु में एक प्रमुख सर्राफा व्यवसायी और आभूषणों का कारोबार करने वाले दक्षिण भारत के सबसे बड़े कारोबारी के परिसरों में छापेमारी की है. इस दौरान एक हजार करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने रविवार को यह जानकारी दी. बोर्ड ने हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया है कि किन-किन कारोबारियों के परिसरों में छापेमारी हुई है. आयकर विभाग की यह छापेमारी चेन्नई, मुंबई, कोयंबटूर, मदुरै, तिरूचिरापल्ली, त्रिसूर, नेल्लोर, जयपुर और इंदौर के 27 परिसरों में 4 मार्च को हुई.

डमी खातों में जमा कराए गए पैसे

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने दावा किया कि छापेमारी के दौरान 1.2 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी भी जब्त की गई. सीबीडीटी ने एक बयान जारी कर दावा किया कि सर्राफा व्यवसायी के परिसर से मिले सबूतों से इस बात का खुलासा हुआ है कि नकद बिक्री, फर्जी नकदी क्रेडिट, खरीद के लिए ऋण की आड़ में ‘डमी’ खातों में नकदी जमा किए गए थे.

बयान में कहा गया है कि इसके अलावा नोटबंदी की अवधि के दौरान नकद जमा कराए जाने के संबंध में भी जानकारी मिली है. आभूषण विक्रेता के मामले में यह पाया गया कि करदाता ने स्थानीय फाइनेंसर्स से नकद ऋण लिया और उन्हें चुकाया, बिल्डरों को नकद कर्ज दिया और रियल एस्टेट प्रॉपर्टीज में नकद निवेश किया.

Janaushadhi Divas: PM मोदी ने 7,500वें जनऔषधि केंद्र का किया उद्घाटन, योजना से लोगों को मिलती है सस्ती दवाई

बोर्ड ने यह भी दावा किया कि संबंधित कारोबारी ने बिना हिसाब-किताब के सोने की खरीद की थी. सीबीडीटी ने कहा है कि छापेमारी में अब तक एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता चला है. बता दें कि तमिलनाडु में 6 अप्रैल को एक चरण में 234 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान होना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IT Raid: तमिलनाडु में बड़े सर्राफा कारोबारी और ज्वैलरी रिटेलर के ठिकानों पर छापा, 1 हजार करोड़ की अघोषित आय मिलने का दावा

Go to Top