मुख्य समाचार:

मनी लॉन्ड्रिंग में चीनी कनेक्शन का भंडाफोड़, 1000 करोड़ से ज्‍यादा का हुआ हवाला ट्रांजेक्‍शन

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भारत में मनी लॉन्ड्रिंग के बड़े रैकेट का खुलासा किया है.

August 12, 2020 10:09 AM
Money Laundering Racket and Hawala Transations, income tax department, CBDT, chinese connection in Money Laundering Racket, shell companies, bank employee, मनी लॉन्ड्रिंग, हवाला ट्रांजेक्शन, Income Tax Department conducted raids, chinese indivisualsइनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भारत में मनी लॉन्ड्रिंग के बड़े रैकेट का खुलासा किया है.

Money Laundering/Hawala Transations: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भारत में मनी लॉन्ड्रिंग के बड़े रैकेट का खुलासा किया है. इस खुलासे में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा के हवाला ट्रांजैक्शन का पता चला है. पता चला है कि शेल कंपनियों के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग हो रही थी. रैकेट में कई चीनी नागरिक और उनके भारतीय सहयोगी व बैंक कर्मचारी आदि शामिल थे. फिलहाल टैक्स डिपार्टमेंट ने 1000 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट में चीन के कुछ लोगों और उनके भारत में सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की है. सीबीडीटी के मुताबिक शेल कंपनियां खोलकर हवाला लेनदेन को अंजाम दिया गया था.

बैंक कर्मचारी भी हैं शामिल

सीबीडीटी का कहना है कि इस तरह की जानकारी मिली थी कि चीनी और उनके भारतीय बिजनेस पार्टनर मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला लेनदेन में अलग अलग तरह से शामिल हैं. ज्यादातर लोग शेल कंपनियों के जरिए लेनदेन को अंजाम दे रहे थे. लेनदेन की प्रक्रिया में बैंकों के कर्मचारी भी शामिल हैं. आयकर अधिकारियों का कहना है कि मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला लेनदेन की तह में जाकर पूरे सच को बाहर लाना है कि यह गोरखधंधा कबसे चल रहा है.

विदेशी हवाला लेनदेन के सुबूत

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि चाइनीज कंपनियों की सहायक कंपनियों और संबंधित लोगों ने शेल कंपनियों से भारत में फर्जी बिजनेस (रिटेल शोरूम) करने के नाम पर करीब 100 करोड़ रुपये का एडवांस लिया है. जांच में पाया गया कि इन पैसों से हवाला का कारोबार किया गया. सीबीडीटी ने कहा कि इस बारे में गुप्त सूचना मिली थी. इसी के आधार पर छापेमारी की गई. सीबीडीटी ने कहा है कि विदेशी हवाला लेनदेन के सुबूत भी मिले हैं. अमेरिका और हांगकांग के डॉलर लेनदेन किए गए हैं.

40 बैंक खाते खोले गए

कुछ बैंक अधिकारियों के खिलाफ भी छापेमारी की गई है. हवाला कारोबार में शामिल कंपनियों का नाम गुप्त रखते हुए सीबीडीटी ने बयान जारी कर कहा है कि चीनी लोगों के कहने पर फर्जी कंपनियों के नाम पर 40 से अधिक बैंक खाते खोले गए. इन बैंक खातों में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम जमा कराई गई. छापे की कार्रवाई में हवाला लेनदेन व मनी लांड्रिंग और उसमें बैंक कर्मचारियों व चार्टर्ड एकाउंटेंट के शामिल होने से संबंधित दस्तावेज मिले हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मनी लॉन्ड्रिंग में चीनी कनेक्शन का भंडाफोड़, 1000 करोड़ से ज्‍यादा का हुआ हवाला ट्रांजेक्‍शन

Go to Top