सर्वाधिक पढ़ी गईं

आयकर विभाग ने ई-फाइलिंग खातों में सेंध को लेकर चेताया, गड़बड़ी लगने पर तुरंत करें शिकायत

आयकर विभाग ने करदाताओं से व्यक्तिगत ई-फाइलिंग खाते में सेंध की आशंका को लेकर सतर्क रहने को कहा है.

April 8, 2020 5:42 PM

Income Tax Department cautions taxpayers against breach in personal e-filing accounts

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने करदाताओं से व्यक्तिगत ई-फाइलिंग खाते में सेंध की आशंका को लेकर सतर्क रहने को कहा है. विभाग ने कुछ भी गड़बड़ी की बात सामने आने पर उसके बारे में सूचना साइबर सुरक्षा इकाई को देने को कहा है. विभाग ने एक परामर्श में कहा, ‘‘अगर आपको लगता है कि आपके ई-फाइलिंग खाते में सेंध लगी है या अनाधिकृत तरीके से वहां पहुंचा गया है, तब आप साइबर अपराध के शिकार हो सकते हैं. इस तरह की स्थिति अगर आती है तो कृपया संबंधित पुलिस साइबर प्रकोष्ठ के अधिकारियों को सूचित करें.’’

किसी व्यक्ति या एंटिटी के ई-फाइलिंग खाते पर विभाग के वेब पोर्टल https://www.incometaxindiaefiling.gov.in. के जरिए पहुंचा जा सकता है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन प्रणाली पर बढ़ते हमलों को देखते हुए परामर्श जारी किया गया है. विभाग ने यह भी सुझाव दिया है कि व्यक्ति https://cybercrime.gov.in के जरिए ऑनलाइन भी आपराधिक शिकायत/प्राथमिकी दर्ज करा सकता है.

SBI में रोकना चाहते हैं EMI लेकिन कट चुका है पैसा, तो ऐसे मिलेगा रिफंड

लॉग इन व अन्य डिटेल न करें शेयर

परामर्श में कहा गया है कि विभाग अपनी तरफ से साइबर अपराध से जूड़ी सूचना साझा करेगा. इसमें कहा गया है, ‘‘सामान्य एहतियात के रूप में कृपया अपना लॉगइन या अन्य संवेदनशील सूचना साझा नहीं करें.’’ ई-फाइलिंग अकाउंट का उपयोग करदाता आयकर रिटर्न भरने और अन्य कर संबंधित कार्यों के लिए करता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आयकर विभाग ने ई-फाइलिंग खातों में सेंध को लेकर चेताया, गड़बड़ी लगने पर तुरंत करें शिकायत

Go to Top