सर्वाधिक पढ़ी गईं

Central Vista Project में बनेगा अंडरग्राउंड पीपुल मूवर, नए राजपथ पर 2022 का रिपब्लिक डे परेड

साल 2022 का रिपब्लिक डे परेड नए राजपथ पर आयोजित होगा.

Updated: Jan 12, 2021 3:01 PM
In Central Vista revamp Underground people mover for government employees visitors AND 2022 Republic Day parade will happen in the new Rajpathसेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत अंडरग्राउंड पीपुल मूवर का निर्माण किया जाएगा. (Image-IE)

Central Vista Project के तहत केंद्रीय कर्मियों को अपने कार्यालयों तक पहुंचने के लिए अंडरग्राउंड ‘People Mover’ की व्यवस्था की जाएगी. इसे वर्तमान मेट्रो स्टेशनों से भी जोड़ा जाएगा. ओवरग्राउंड ट्रांसपोर्ट की बात करें तो इलेक्ट्रिक समेत अन्य बसें भी पर्यटकों और दर्शकों के लिए चलेंगी. पीपुल मूवर एक प्रकार का छोटा ट्रांजिस्ट सिस्टम होता है जिसमें किसी निश्चित एरिया में सीमित लोगों को ही आवाजाही की मंजूरी होती है जैसे कि थीम पार्क, एयरपोर्ट टर्मिनल इत्यादि.

मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा ने इंडियन एक्सप्रेस को जानकारी दी कि विस्टा में अंडरग्राउंड पीपुल मूवर होगा जो दो मेट्रो स्टेशनों से सीधा जुड़ा होगा. यह सभी कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट बिल्डिंग्स, कांफ्रेंस सेंटर और नेशनल आर्काइव को जोड़ेगा. जिन ऑफिसियल्स और पब्लिक को केंद्र सरकार के कार्यालयों में जाना होगा, वे इसके जरिए जा सकेंगे. इसके अलावा राजपथ रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट भी शुरू है. सरकार की योजना 2022 का रिपब्लिक परेड नए राजपथ पर आयोजित करने की है. बता दें कि वर्ष 2022 में भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं.

मंत्रालयों के ऑफिसेज अस्थाई तौर पर होंगे शिफ्ट

केंद्र सरकार सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत कुछ मंत्रालयों के कार्यालयों को अस्थाई तौर पर दूसरी जगह शिफ्ट करेगी. इसके लिए गोल मार्केट, अफ्रीका एवेन्यू के पास केजी मार्ग और केंद्रीय दिल्ली में तालकटोरा स्टेडियम के पास चार स्थानों की पहचान कर ली गई है. मंत्रालयों के कार्यालयों को नए केंद्रीय सेक्रेटेरिएट बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- युवाओं के लिए भी स्वास्थ्य बीमा जरूरी, इन गलतफहमियों का न हों शिकार

सेंट्रल विस्टा पर उम्मीद से कम होगा खर्च

केंद्र सरकार ने एक दिन पहले कहा कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत जितने खर्च का अनुमान लगाया गया है, उससे कम खर्च होगा. मिनिस्टर ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स हरदीप पुरी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट की लागत का हिस्सा कई मंत्रालय अपने बजट से वहन करेंगे.

मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के इंटर्नल हेरिटेज कंजर्वेशन कमेटी ने एक दिन पहले नई संसद के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी. पुरी ने बताया कि नई संसद को लेकर लोकतांत्रिक सरकार को फैसला लेना होता है और वर्तमान सरकार ने यह फैसला लिया. इससे पहले एस्टीमेट कमेटी ने 1985 में इसके लिए कहा था और 2012 में भी तत्कालीन लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार की सचिव ने अर्बन डेवलपमेंट सेक्रेटरी को नए संसद के लिए लिखा था.

2022 का रिपब्लिक परेड नए राजपथ पर

केंद्र सरकार ने राजपथ रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए शपूर पालोनजी एंड कंपनी लिमिटेड को कांट्रैक्ट दिया है. यह प्रोजेक्ट 477 करोड़ रुपये का है और 2025 तक पूरा हो जाएगा. मिश्रा के मुताबिक 2020 का रिपब्लिक परेड नए राजपथ पर होगा और इस पर काम इस साल के रिपब्लिक डे के बाद शुरू हो जाएगा. शपूर पालोनजी ने इस कांट्रैक्ट के लिए जो सबसे कम बिड पेश की थी जोकि अनुमानित लागत से 4.99 फीसदी कम थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Central Vista Project में बनेगा अंडरग्राउंड पीपुल मूवर, नए राजपथ पर 2022 का रिपब्लिक डे परेड

Go to Top