मुख्य समाचार:
  1. इस साल भी होगी झमाझम बारिश, अल नीनो के कमजोर रहने की उम्मीद: IMD

इस साल भी होगी झमाझम बारिश, अल नीनो के कमजोर रहने की उम्मीद: IMD

Monsoon: IMD ने कहा इस साल होगी सामान्य बारिश

April 15, 2019 4:41 PM
IMD, Monsoon, Rain, मानसून, मौसम विभाग, अलनीनो, Average Rain India, El Nino, सामान्य बारिशMonsoon: IMD ने कहा इस साल होगी सामान्य बारिश

Monsoon Prediction: इस साल मानसून को लेकर राहत की खबर आई है. भारत मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अल नीनो की स्थिति कमजोर बनी हुई है. इसके आगे बढ़ने की उम्मीद फिलहाल बहुत कम है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस मानसून सीजन में देश में लंबी अवधि के औसत की 96 फीसदी बारिश संभव है. इसके पहले आशंका थी कि अल नीनों की वजह से मानसून पर असर पड़ सकता है. मौसम विभाग मानसून का अगला अपडेट जून के पहले हफ्ते में दिया जाएगा.

1951-2000 की बात करें तो देश में बारिश का लॉन्ग पीरियड एवरेज 89cm रहा है. इससे पहले मौसम के बारे में जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट का अनुमान दिया है कि जून से सितंबर के दौरान सीजन में सामान्य की 93 फीसदी बारिश होगी. हालांकि एजेंसियां यह मानकर चलती हैं कि इसमें थोड़ा बहुत बदलाव आ सकता है. 5 फीसदी ज्यादा या कम हो सकता है.

कितनी बारिश पर क्या स्थिति

Source: IMD

क्या है अलनीनो?

प्रशांत महासागर में पेरू के पास समुद्री तट के गर्म होने वाली घटना को अलनीनो कहा जाता है. पिछले कुछ सालों से प्रशांत महासागर की सतह का तापमान बढ़ रहा है. अलनीनो की वजह से समुद्री हवाओं का रुख बदल जाता है. इसका असर ये होता है कि ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रों में बारिश नहीं होती और इसके उलट जिन इलाकों में बारिश नहीं होती है, वहां मूसलाधार बारिश होती है.

स्काईमेट का Monsoon पर क्या था अनुमान

• 0% अनुमान है कि सीजन में सामान्य का 110% से अधिक बारिश हो.
• 0% अनुमान है कि सीजन में सामान्य का 105 से 110% (LPA) के बीच बारिश हो.
• 30% अनुमान है कि सीजन में सामान्य का 96 से 104% (LPA) बारिश हो.
• 55% अनुमान है कि सीजन में सामान्य का 90 से 95% (LPA) बारिश हो.
• 15% अनुमान है कि सीजन में सामान्य के 90% (LPA) से कम बारिश हो.

Go to Top